राजदीप सरदेसाई ने बता दिया यूपी में अखिलेश-कांग्रेस और BJP के साथ क्या होने वाला है? चौंक जाएंगे

यूपी तक

• 08:28 PM • 19 May 2024

UP News: Tak के मैनेजिंग एडिटर मिलिंद खांडेकर ने इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई बात की. बता दें कि राजदीप सरदेसाई पिछले काफी समय से उत्तर प्रदेश में ग्राउंड रिपोर्टिंग कर रहे हैं. Tak के मैनेजिंग एडिटर मिलिंद खांडेकर से बात करते हुए राजदीप सरदेसाई ने उत्तर प्रदेश के चुनावी माहौल को लेकर कई चौंकाने वाली बातें बताई.

CM Yogi Adityanath Akhilesh yadav

CM Yogi Adityanath Akhilesh yadav

follow google news

UP News: कहते हैं कि दिल्ली की कुर्सी का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है. ऐसे में लोकसभा चुनाव को लेकर सभी सियासी पंडितों और जानकारों की नजर उत्तर प्रदेश पर है. यहां की 80 लोकसभा सीटों पर सियासी दलों के बीच जबरदस्त रण चल रहा है. सबसे बड़ा सवाल ये है कि इस बार उत्तर प्रदेश में क्या होने जा रहा है? क्या मोदी-योगी का जादू बरकरार है या राहुल-अखिलेश की जोड़ी कुछ करिश्मा करने जा रही है?

यह भी पढ़ें...

इन्हीं सवालों का जवाब जानने के लिए Tak के मैनेजिंग एडिटर मिलिंद खांडेकर ने इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई बात की. बता दें कि राजदीप सरदेसाई पिछले काफी समय से उत्तर प्रदेश में ग्राउंड रिपोर्टिंग कर रहे हैं. Tak के मैनेजिंग एडिटर मिलिंद खांडेकर से बात करते हुए राजदीप सरदेसाई ने कई चौंकाने वाली बातें बताई.

राजदीप सरदेसाई ने क्या-क्या बताया?

राजदीप सरदेसाई ने बताया,  ‘उत्तर प्रदेश और बिहार में पिछली बार भाजपा को 50% से ज्यादा वोट मिला था...गैप बहुत बड़ा है. हालांकि इस बार मैं यूपी और बिहार में ऐसे लोगों से मिला जिन्होंने कहा पिछली बार उन्होंने भाजपा को वोट दिया था...पर इस बार सोचना पड़ेगा. इसके बावजूद मैं कहूंगा क्योंकि गैप बहुत बड़ा है. यूपी में योगी जी लोकप्रियता बहुत है. राशन-राम-शासन का त्रिशूल भाजपा की मदद कर रहा है."  

राजदीप सरदेसाई ने आगे कहा, 2019 के लोकसभा चुनाव और 2022 के विधानसभा चुनाव की तरह वोटर उत्साहित नजर नहीं आ रहा है. मगर दूसरी तरफ विकल्प ही नहीं है, ये बड़ी बात है. राहुल गांधी का कास्ट सेंसस का मुद्दा लोगों में चला नहीं है. 

अखिलेश ने अच्छे उम्मीदवार उतारे मगर…

इस दौरान राजदीप सरदेसाई ने अखिलेश यादव को लेकर भी बयान दिया. उन्होंने कहा, इस बार समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अच्छे कैंडिडेट दिए हैं. सपा को इसका कुछ इलाकों में लाभ हो सकता है. मगर क्या ये वोट में बदलेगा, ये एक बड़ा सवाल है.

बसपा का वोटर कहां जा रहा?

बसपा को लेकर राजदीप सरदेसाई ने कहा, बसपा का वोटर कहां जाएगा, इसपर काफी कुछ तय है. पिछली बार सपा और बसपा एकसाथ थे. इस बार कुछ इलाकों में बसपा ने मजबूत मुस्लिम उम्मीदवार दिए हैं, जिससे सपा को नुकसान हो सकता है. यह भी कहा जा रहा है बसपा, भाजपा को भी नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसा नहीं है कि हर जगह बसपा सिर्फ सपा और कांग्रेस को नुकसान पहुंचा रही है.  

भाजपा अभी भी यूपी में मजबूत- सरदेसाई

राजदीप सरदेसाई ने भाजपा को लेकर कहा, मुझे लगता है कि अभी भी यूपी में भाजपा को एडवांटेज है, क्योंकि भाजपा की मशीनरी जमीनी स्तर पर है. डबल इंजन की सरकार की बात हो तो वहां एक जगह यूपी और दूसरी जगह असम है. बता दें कि राजदीप सरदेसाई का ये आंकनल फिलहाल चर्चाओं में बना हुआ है.

    follow whatsapp