UP Weather Update: भारी बारिश से बाढ़ का खतरा, IMD की लिस्ट में ये जिले शामिल, अलर्ट जारी

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UP flood
UP flood
social share
google news

UP Weather Update: कुछ दिनों की गर्मी के बाद फिर से उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग यानी IMD का मानना है कि इस बारिश के साथ ही ठंड यानी सर्दी दस्तक दे सकती हैं. हल्की-हल्की बारिश ने भी यूपी का मौसम सुहाना बना दिया है. 

भारी बारिश की वजह से यूपी की नदियां उफान पर आ गई हैं. ऐसे में कई जिलों में बाढ़ का खतरा भी बढ़ गया है. जो इलाके पहले से ही बाढ़ से प्रभावित थे, उनके लिए ये बारिश आफत बनकर आई है. माना जा रहा है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की संख्या में इस बारिश से इजाफा हो सकता है. 

पहले जानिए आज यूपी का मौसम कैसा रहने वाला है?

बता दें कि आज मौसम विभाग यानी आईएमडी ने यूपी के 26 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में  अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी, कौशांबी, प्रयागराज, अंबेडकर नगर, वाराणसी, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, संत कबीर नगर, गाजीपुर, जौनपुर, भदोही, चंदौली, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी, रायबरेली, बहराइच और श्रावस्ती भी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अब यूपी में बढ़ा बाढ़ का खतरा

भारी बारिश की वजह से यूपी के  सिद्धार्थ नगर, बदायूं, बलिया, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, गोंडा और कुशीनगर में नदियां उफान पर हैं और यहां बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. यहां नदियां खतरे के निशान से काफी ऊपर बह रही हैं. बता दें कि हालातों की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है और नजर रखी जा रही है.

गोंडा जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने दिए ये निर्देश

गोंडा में भी बाढ़ का खतरा लगातार बढ़ रहा है. इसको लेकर खुद वहां की जिलाधिकारी नेहा शर्मा अलर्ट हो गई हैं. डीएम नेहा शर्मा ने बताया, यहां पिछले 2 दिनों से भारी बारिश हो रही है. ऐसे में हम सभी अलर्ट पर हैं. हमारे जितने भी कर्मचारी बाढ़ चौकियों और बाढ़ आश्रय स्थलों पर तैनात हैं, सभी को एक्टिव रहने के निर्देश दे दिए गए हैं.

ADVERTISEMENT

बता दें कि लगातार हो रही बारिश से यूपी में पिछले 24 घंटों में करीब 7 लोगों कीमौत हुई है. फतेहपुर में सबसे ज्यादा 3 तो वहीं गाजीपुर में 2 लोगों की मौत हुई है. दूसरी तरफ अयोध्या और चित्रकूट में भी 1-1 मौत हुई है.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT