UP में सपा ने अब तक उतारे 45 उम्मीदवार, फटाफट देखें कौन कहां से लड़ रहा लोकसभा चुनाव

हर्ष वर्धन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Political News: इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले फेज (19 अप्रैल) की वोटिंग में अब कम ही समय बचा है. 80 लोकसभा वाले राज्य उत्तर प्रदेश पर हर किसी की नजर बनी हुई है. यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले NDA, समाजवादी पार्टी (सपा) के नेतृत्व वाले INDIA और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करनी शुरू कर दी है. बता दें कि सपा ने डिंपल यादव, शिवपाल सिंह यादव समेत 40 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. इस खबर में आगे आप विस्तार से जानिए यूपी में सपा के टिकट पर कौन कहां से चुनाव लड़ेगा.

पहली लिस्ट में किन-किन का था नाम?

मालूम हो कि पहली सूची में संभल से शफीकुर्रहमान बर्क, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, एटा से देवेश शाक्य, बदायूं से धर्मेंद्र यादव, खीरी से उत्कर्ष वर्मा, धौरहरा से आनंद भदौरिया, उन्नाव से अनु टंडन, फर्रुखाबाद से नवल किशोर शाक्य, अकबरपुर से राजा रामपाल, बांदा से शिव शंकर सिंह पटेल, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद, आंबेडकर नगर से लालजी वर्मा, बस्ती से राम प्रसाद चौधरी और गोरखपुर से काजल निषाद को सपा ने उम्मीदवार बनाया था. बाद में, बदायूं से धर्मेंद्र यादव की उम्मीदवारी वापस ले ली गई. उधर, उम्मीदवार घोषित किए जाने के कुछ दिनों बाद ही फरवरी के आखिरी सप्ताह में संभल से मौजूदा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का निधन हो गया. बता दें कि बदायूं से अब शिवपाल यादव चुनाव मैदान में हैं.    

 

 

दूसरी लिस्ट में किसे-किसे मिला था टिकट?

सपा ने दूसरी सूची 19 फरवरी को जारी की जिसमें उत्तर प्रदेश से 11 और उम्मीदवारों की घोषणा की गई. प्रत्याशियों की सूची में मुख्तार अंसारी के भाई और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद अफजाल अंसारी का नाम भी शामिल था, जिन्हें गाजीपुर से उम्मीदवार घोषित किया गया. इसके अलावा हरेंद्र मलिक (मुजफ्फरनगर), नीरज मौर्य (आंवला), राजेश कश्यप (शाहजहांपुर-सुरक्षित), ऊषा वर्मा (हरदोई- सुरक्षित), आर के चौधरी (मोहनलालगंज- सुरक्षित), एसपी सिंह पटेल (प्रतापगढ़), रमेश गौतम (बहराइच -सुरक्षित), श्रेया वर्मा (गोंडा), वीरेंद्र सिंह (चंदौली) और रामपाल राजवंशी (मिश्रिख - सुरक्षित) को प्रत्याशी घोषित किया गया.    

तीसरी लिस्ट में शामिल थे ये नाम:

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सपा की तीसरी सूची में 20 फरवरी को पांच और उम्मीदवार घोषित किए गए. पार्टी ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव को बदायूं सीट से उम्मीदवार बनाया, जिस पर पहले सपा प्रमुख के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया गया था. तीसरी सूची में ही पार्टी ने कैराना सीट से विधायक नाहिद हसन की बहन इकरा हसन को उम्मीदवार बनाया. इसके अलावा, बरेली से प्रवीण सिंह ऐरन, हमीरपुर से अजेंद्र सिंह राजपूत को प्रत्याशी बनाया गया.    

 

 

जानिए चौथी लिस्ट में किस-किस को मिला था टिकट:

बता दें कि चौथी लिस्ट में बिजनौर से यशवीर सिंह, नगीना से मनोज कुमार, मेरठ से भानुप्रताप सिंह एडवोकेट, अलीगढ़ से बिजेन्‍द्र सिंह, हाथरस से जसवीर बाल्मीक और लालगंज से दरोगा सरोज को उम्मीदवार बनाया गया है. सपा ने ‘इंडिया’ के घटक दल तृणमूल कांग्रेस के लिए भदोही लोकसभा सीट छोड़ी है.

पांचवीं लिस्ट में मिला था इन नेताओं को टिकट:

मालूम हो कि 16 मार्च को सपा ने अपनी 5वीं लिस्ट जारी की. उसके अनुसार, आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव, गौतमबुद्ध नगर से डॉ. महेंद्र नागर, सुल्तानपुर से भीम निषाद, इटावा से जितेंद्र दोहरे, जालौन से नारायण दास अहिरवार, मिश्रिख से मनोज कुमार राजवंशी को टिकट मिला है.    

ADVERTISEMENT

छठी लिस्ट में थे इन नेताओं के नाम

  • संभल- जियाउलरहमान वर्क 
  • बागपत- मनोज चौधरी
  • गौतमबुद्ध नगर- राहुल अवाना (टिकट बदला गया)
  • पीलीभीत- भगत सरन गंगवार 
  • घोसी- राजीव राय 
  • मिर्जापुर- राजेंद्र सिंह बिंद 

सातवीं लिस्ट में किसे-किसे मिला टिकट?

बता दें कि सपा ने सातवीं लिस्ट में बिजनौर से यशवीर सिंह का टिकट काटकर उनकी जगह दीपक सैनी को उम्मीदवार बनाया. इसके साथ ही सपा ने मुरादाबाद से एसटी हसन को टिकट दिया था. मगर बाद में उनका टिकट काटकर रुचि वीरा को दिया गया. वहीं, रामपुर से पार्टी ने मोहिब्बुल्लाह नदवी को प्रत्याशी बनाया है. वहीं, मेरठ से सपा ने भानु प्रताप सिंह का भी टिकट काटा है. उनकी जगह अभी किसी अन्य का नाम घोषित नहीं हुआ है. 

 

 

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी अब तक 45 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है. 15 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान शेष. यूपी में सपा इंडिया गठबंधन के तहत 62 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, गठबंधन के तहत कांग्रेस 17 और TMC 1 सीट पर चुनावी मैदान में है. 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT