नोएडा एयरपोर्ट से आसमान छूने का सपना जल्द होगा साकार! इस तारीख को शुरू होंगी उड़ानें 

अरुण त्यागी

ADVERTISEMENT

Noida International Airport News
Noida International Airport News
social share
google news

Noida International Airport News: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के संचालन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. आपको बता दें कि यह एयरपोर्ट लगभग बनकर तैयार हो गया है. जल्द ही यहां से उड़ानें शुरू हो जाएंगी. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) ने एक बैठक के बाद इसकी पहली उड़ान की तारीख घोषित कर दी है. इस नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू होने से क्षेत्र के लोगों को हवाई यात्रा में काफी सहूलियत मिलेगी और कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी. इससे नोएडा और आसपास के इलाकों के विकास में भी तेजी आएगी. एयरपोर्ट की शुरुआत का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

कब से शुरू होगी फ्लाइट?

दरअसल, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. इस एयरपोर्ट की शुरुआत पहले 28 सितंबर 2024 को होनी थी. मगर काम पूरा न होने के चलते अब इसकी उड़ान 17 अप्रैल 2025 से शुरू हो सकती है. इसको लेकर यहां पर एक रनवे का काम लगभग पूरा हो चुका है. अब उस रनवे पर कमर्शियल उड़ानों का ट्रायल शुरू किया जाएगा. ट्रायल शुरू होने के बाद बोर्ड रिपोर्ट के आधार पर आगे उड़ानों को तय करने का निर्णय लेगा.

कब शुरू होगा कमर्शियल उड़ानों का परीक्षण?

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालिका अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि 30 नवंबर को कमर्शियल उड़ानों का परीक्षण किया जाएगा. इस प्रशिक्षण में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, अकाशा और इंडिगो जैसी एयरलाइंस भाग लेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि एयरपोर्ट पर केटेगरी एक और केटेगरी तीन दोनों इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) स्थापित कर दिए गए हैं और डीजीसीए ने इस का परीक्षण भी कर लिया है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) की बैठक पहले ही हो चुकी है और नोएडा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसके लिए आवेदन कर दिया है. अप्रूवल मिलने के बाद ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत पर चर्चा की जाएगी. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की शुरुआत के पहले ही दिन एक या एक से अधिक अंतरराष्ट्रीय उड़ान और कई घरेलू उड़ानें शुरू होने की संभावना है. टिकट बुकिंग भी जल्द ही शुरू हो सकती है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 17 अप्रैल को अंतिम समय सीमा के रूप में निर्धारित किया है, लेकिन उम्मीद है कि इससे पहले ही यहां से उड़ाने शुरू हो जाएंगी.


 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT