महराजगंज : बारिश के पानी के साथ गांव में आए मगरमच्छ, खा गए कई कुंतल मछली, मचा हड़कंप

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Maharajganj crocodiles
Maharajganj crocodiles
social share
google news

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में स्थित इंडो-नेपाल सीमा के समीप नौतनवा क्षेत्र के गंगवलिया गांव से एक चौका देने वाला मामला सामने आया है. यहां बरसात के पानी मे बहकर गांव के एक तालाब में मगरमच्छ आ जाने से सनसनी फैल गई. मगरमच्छ गांव वालों को नुकसान तो नहीं  पहुंचा सके लेकिन तालाब में पाली गई मछलियों को एक-एक कर अपना निवाला बनाना शुरु कर दिया. जिससे मत्स्य पालक की चिंता बढ़ गई और उसने डीएफओ से मिलकर मगरमच्छ को तालाब जल्दी हटवाने की गुहार लगाया. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने गांव में पहुच कर ग्रामीणों के सहयोग से उसे तालाब से निकालकर बघेला नाले में ले जाकर छोड़ दिया.

मगरमच्छ का आंतक

बता दें कि भारत-नेपाल सरहद से सटे महराजगंज जिले में तेंदुआ के अलावा मगरमच्छों के आतंक से लोग सहमे हुए हैं. नेपाल की नदियों से बारिश की पानी के साथ बहकर आए मगरमच्छ नदी व पहाड़ी नालों से निकल आसपास के आबादी वाले गांव व जलाशयों में पहुंच जा रहे हैं. सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम रेस्क्यू कर मगरमच्छों को पकड़ नदी में ले जाकर छोड़ा. यह सिलसिला पिछले दो माह से जारी है.

गांव के तालाब में जमाया डेरा 

ताजा मामला नौतनवा क्षेत्र के गंगवलिया गांव का है. यहां के निवासी अंबिका चौबे ने पोखरा में मछली पाला है. मछलियां बड़ी हो गई थीं. उसी दौरान कहीं से मगरमच्छ अंबिका चौबे की पोखरी में पहुंच गया. पोखरी में पाली गई मछलियों को वह खाने लगा. अंबिका चौबे के मुताबिक, कई कुंतल मछली मगरमच्छ खा गया. पोखरे में मगरमच्छ दिखाई देने के बाद ग्रामीण उस तरफ जाना ही छोड़ दिए. आसपास के घर के लोग भी भयभीत रहने लगे. अंबिका चौबे ने वन कर्मियों से कई बार समस्या बताया. मगरमच्छ को पकड़ नदी में छोड़ने का फरियाद किया, लेकिन प्रभावी सुनवाई नहीं हो पा रही थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

प्रशासन ने किया रेस्क्यू 

इससे मायूस अंबिका चौबे पर डीएफओ अर्शी मलिक को फोन किया. गुहार लगाते हुए कहा कि मगरमच्छ उसके पोखरी की मछलियों को खा जा रहा है. अगर जल्द ही उसे नहीं पकड़ा गया तो पोखरियों की सभी मछलियों को खाकर मगरमच्छ उन्हें कंगाल बना देगा मत्स्य पालक अंबिका चौबे की फरियाद पर डीएफओ अर्शी मलिक प्रभावी कार्रवाई का आश्वासन दीं. डीएफओ के निर्देश पर वन कर्मी गंगवलिया पहुंचे.  ग्रामीणों के सहयोग से मगरमच्छ को सुरक्षित पकड़ कर उसे वन क्षेत्र में स्थित बघेला नाला में ले जाकर छोड़ा. प्रभावी कार्रवाई के बाद मत्स्य पालक ने डीएफओ का आभार जताया.  डीएफओ अर्शी मलिक ने बताया कि मत्स्य पालक की सूचना पर मगरमच्छ को पोखरे से निकाल बघेला नाला में ले जाकर छोड़ा गया. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT