प्रयागराज में स्मार्टफोन पर इस लालच के चक्कर में युवक ने गंवाए 32 लाख, आप भी तो नहीं करते ऐसा?

आनंद राज

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

तेजी से बढ़ते इंटरनेट के इस्तेमाल के बीच ऑनलाइन फ्रॉड भी खूब बढ़ा है. फर्जी कॉल, एसएमएस के जरिए होने वाले ऑनलाइन फ्रॉड ने तमाम बाउंड्री को तोड़ दिया है. ऐसा ही एक अलग तरह का फ्रॉड उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में देखने को मिला है. यहां ऑनलाइन गेम खेलने का शौक रखने वाले एक युवक को ऐसी चपत लगी कि उसने 32 लाख रुपये गंवा दिए. इस खबर में हम आपको बताते हैं कि युवक से ऐसी क्या गलती हुई कि उसके साथ ऐसा कांड हो गया, ताकि आप इसे जानकर सतर्क और सुरक्षित रहें. 

ये मामला प्रयागराज में गंगापार इलाके के झूसी निवासी एक युवक के साथ सामने आया है. ऑनलाइन गेम के जरिए ठगी करने वालों ने युवक को पहले गेम में ऑफर के जरिए ज्यादा पैसा कमाने का लुभावने वादों के फायदे दिखाए. युवक ने जब कुछ पैसे लगाए तो ठगों ने उसे डबल कर दिया. इससे ठगों के भरोसे में आकर युवक ने एक बार में ही 32 लाख रुपए लगा दिए, तो इसके बाद ठगों की तरफ से जवाब आना बंद हो गया. युवक समझ गया कि वह ठगी का शिकार हो गया है. पीड़ित युवक ने प्रयागराज के झूंसी थाने में इसकी लिखित शिकायत दर्ज कराई है. फिलहाल पुलिस ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. 

ऑनलाइन गेम में पैसे लगाने के लिए लिया लोन

पीड़ित युवक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था. उसे ऑनलाइन गेम खेलने का शौक था. जब युवक ने ऑनलाइन गेम ऐप सर्च किया, तो इस दौरान उसे कई लुभावने और पैसे कमाने के तरीके नजर आए. इस दौरान युवक ने मोबाइल गेम ऐप को अपने मोबाइल में सेव कर रजिस्ट्रेशन कर दिया. जैसे ही रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हुआ, वैसे ही साइबर ठगी करने वालों का युवक के मोबाइल पर फोन आ गया. साइबर ठगों ने कई लुभावने वादे किए और फायदे गिनाए. ठगों ने गेम ऐप पर जाकर युवक का प्रोफाइल बना दिया.  पहले तो साइबर ठगों ने युवक को दोगुना पैसा करने का लालच देकर गेम ऐप के जरिए कुछ पैसे लगवाए. युवक को शुरुआती फायदा भी मिला. इसी तरह थोड़ा-थोड़ा पैसा लगवा कर दोगुना फायदा साइबर ठग युवक को देते रहे. इस दौरान साइबर ठगों ने युवक को ज्यादा पैसे लगाकर दोगुना पैसा कमाने का ऑफर दिया. तब तक युवक लालच के भंवर में इस तरह फंस चुका था कि उसने अपनी एक प्रॉपर्टी  को गिरवी रखकर बैंक से लाखों रुपए का लोन ले लिया और ऑनलाइन गेम में पैसे लगा दिया. जैसे ही ऑनलाइन ठगी करने वालों ने युवक से पैसे ठगा उस दिन से ही ठगों ने युवक से संपर्क करना छोड़ दिया. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पुलिस ने क्या बताया? 

युवक ने अपनी एक लिखित शिकायत प्रयागराज के झूंसी थाने में दर्ज कराई. शिकायत में युवक ने लिखा है कि जिन लोगों ने उसे पैसे के लिए संपर्क किया था, अब उनका फोन बंद हो गया है. उनसे कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है. एसीपी विमल मिश्रा के मुताबिक युवक की शिकायत के आधार पर पुलिस अपनी कार्रवाई कर रही है.

स्मार्टफोन से जुड़े ये हैं कॉमन ऑनलाइन फ्रॉड

1. फिशिंग:

ADVERTISEMENT

धोखेबाज़ ईमेल, SMS या सोशल मीडिया मैसेज के ज़रिए बैंकिंग या अन्य संवेदनशील जानकारी प्राप्त करते हैं. 

2. फर्जी ऐप्स:

ADVERTISEMENT

Google Play Store या अनधिकृत स्रोतों से डाउनलोड किए गए ऐप्स आपके डेटा चोरी कर सकते हैं. 

3. वायरस और मैलवेयर:

इनसे आपके फोन का नियंत्रण हैक हो सकता है और डेटा चोरी हो सकता है. 

4.  फर्जी कॉल और SMS:

बैंक या अन्य संस्थाओं का प्रतिनिधित्व करते हुए धोखेबाज़ OTP या अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं. 

5.  ऑनलाइन शॉपिंग:

नकली वेबसाइटें या विक्रेता आपके भुगतान की जानकारी चुरा सकते हैं और आपको गलत प्रोडक्ट थमा सकते हैं या ठगी कर सकते हैं. 

ऑनलाइन ठगी से सुरक्षित रहने के टिप्स 

- सावधान रहें, किसी भी लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक करने से पहले सोचें. 
- सिर्फ आधिकारिक ऐप्स और वेबसाइटों का उपयोग करें. 
- एंटी-वायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें. 
- अपने बैंक खाते और लेनदेन पर नज़र रखें. 
- अज्ञात नंबरों से कॉल या SMS का जवाब न दें. 
- मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें और उन्हें नियमित रूप से बदलें. 

अधिक जानकारी के लिए इन वेबसाइट्स का रुख करें

https://cybercrime.gov.in/
https://www.rbi.org.in/

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT