हरियाणा में यूपी जैसा कमाल नहीं पाए कर चंद्रशेखर आजाद, 20 सीटों पर लड़ा चुनाव और ऐसा आया रिजल्ट

रजत कुमार

ADVERTISEMENT

 चंद्रशेखर आजाद (फाइल फोटो)
Chandrashekhar Azad
social share
google news

Haryana Election Results 2024 : हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की ओर आगे बढ़ रही है. 90 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी 50 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं इस चुनाव में सबसे बड़ा झटका आम आदमी पार्टी और दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (JJP) को लगा है. आजाद समाज पार्टी (ASP) के साथ गठबंधन करने के बावजूद, JJP अभी तक एक भी सीट पर बढ़त नहीं बना पाई है, जो दुष्यंत चौटाला के लिए बड़ी निराशा का कारण है.  चंद्रशेखर आजाद रावण और दुष्यंत चौटाला की पार्टी ने खाता भी नहीं खोल पाए हैं. 

चंद्रशेखर का फ्लॉप शो

दुष्यंत चौटाला हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल के परपौत्र हैं. अपने चाचा अभय चौटाला के साथ मतभेदों के कारण उन्होंने इनेलो पार्टी छोड़कर JJP का गठन किया था. 2019 के चुनावों में JJP ने दस सीटें जीती थीं, जिसके बाद भाजपा के साथ गठबंधन कर दुष्यंत हरियाणा सरकार में उप-मुख्यमंत्री बने. लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले JJP ने भाजपा से समर्थन वापस ले लिया था. वहीं इस चुनाव में  दलित वोटरों को आकर्षित करने के लिए दुष्यंत ने चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया. हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से 70 पर JJP और 20 पर आजाद समाज पार्टी ने चुनाव लड़ा. लेकिन गठबंधन की ये रणनीति सफल नहीं हो सकी और अभी तक गठबंधन एक भी सीट पर बढ़त नहीं बना सका. 

जिन सीटों पर लड़ी चंद्रशेखर की पार्टी वहां ऐसा रहा हाल

  • अंबाला सिटी में 14 राउंड की गिनती के बाद, आसपा 2114 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि कांग्रेस आगे है और भाजपा दूसरे स्थान पर है. साढौरा में, 15 राउंड के बाद आसपा 3595 वोटों के साथ चौथे स्थान पर है, जबकि कांग्रेस भाजपा से आगे है और बसपा तीसरे स्थान पर है.
  • जगाधरी में, आसपा 2057 वोटों के साथ पांचवें स्थान पर रही, कांग्रेस और भाजपा के पीछे. रादौर में, भाजपा ने कांग्रेस को हराया जबकि आसपा को 2959 वोटों के साथ पांचवां स्थान मिला। नीलोखेड़ी में, आसपा का प्रदर्शन अपेक्षाकृत खराब रहा है, जहां वह 349 वोट के साथ आठवें स्थान पर रही. 
  • सोनीपत में भी आसपा की स्थिति सामान्य रही, जहां वह 189 वोटों के साथ सातवें स्थान पर है. महेंद्रगढ़ में, 423 वोटों के साथ, आसपा नौवें स्थान पर है. रेवाड़ी में भी, 138 वोटों के साथ, वह नौवें स्थान पर रही है.
  • सोहना में, आसपा 1384 वोटों के साथ सातवें स्थान पर है. पुन्हाना में, वह 829 वोटों के साथ पांचवें स्थान पर रही, जबकि पलवल में 2568 वोटों के साथ उसने तीसरा स्थान प्राप्त किया. पृथला में, आसपा की स्थिति काफी कमजोर रही और वह 270 वोटों के साथ 12वें स्थान पर रही.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT