UP bypoll: यूपी में फिर चुनावी माहौल, अखिलेश-कांग्रेस या योगी वाली BJP, कौन आगे, क्या कहता है सर्वे?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

सीएम योगी और अखिलेश यादव (फाइल फोटो)
सीएम योगी और अखिलेश यादव (फाइल फोटो)
social share
google news

UP Byelection News: उत्तर प्रदेश में जल्द ही विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इन उपचुनावों को लेकर सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी सपा और बसपा ने अपनी कमर कस ली है. मालूम हो कि बीते दिनों इंडिया टुडे के मशहूर मूड ऑफ द नेशन (MOTN) सर्वे के अगस्त के आंकड़े सामने आए थे. इन आंकड़ों में इस सवाल का जवाब मिला था कि अगर अगस्त में चुनाव हुए तो यूपी में NDA और 'INDIA' में कौन रहेगा आगे? ऐसे में आप विधानसभा उपचुनाव से पहले इंडिया टुडे के सर्वे पर एक नजर डाल सकते हैं. 

यूपी में CM योगी और अखिलेश में कौन रहेगा आगे?

 

मूड ऑफ द नेशन सर्व के आंकड़े के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अगर अगस्त में चुनाव होते तो इंडिया गठबंधन, NDA से आगे रहता. सर्वे में NDA को 39 जबकि इंडिया गठबंधन के खाते में 40 सीटें जानें की संभावना जताई गई थी. NDA में भाजपा को 35, जबकि अपना दल (सोनेलाल) को 2 और रालोद के खाते में भी 2 सीटें जाने की बात सामने आई थी. वहीं, इंडिया गठबंधन में सपा को 34 और कांग्रेस को 6 सीटें मिलने का अनुमान था. मायावती के नेतृत्व वाली बसपा को फिर से 0 सीटे मिलने की बात कही गई थी. दूसरी तरफ अन्य को एक सीट मिलने का अनुमान लगाया गया था. 

 

 

किन सीटों पर होगा उपचुनाव?

 उत्तर प्रदेश की जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं. इन सीटों में से नौ सीट लोकसभा चुनाव में सपा विधायकों के सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई हैं, जबकि सीसामऊ सीट सपा के इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में जेल की सजा होने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के कारण खाली हुई है.  

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

   
किस सीट पर किसका था कब्जा?

खाली हुई 10 सीटों में से पांच सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी सपा के पास थीं. वहीं, फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां और खैर भाजपा के पास थीं. मीरापुर सीट भाजपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के पास थी.  करहल सीट सपा प्रमुख अखिलेश यादव के कन्नौज से सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई है, जबकि कटेहरी (अंबेडकर नगर) सीट पार्टी के लालजी वर्मा के अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से चुने जाने के कारण खाली हुई है. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT