देश का मिजाज सर्वे: आज चुनाव हुए तो BJP, सपा, कांग्रेस और बसपा में से किसे मिल रहे कितने % वोट?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UP News
UP News
social share
google news

UP News: लोकसभा चुनाव को देखते हुए देश और उत्तर प्रदेश का सियासी पारा चढ़ गया है. सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है और सियासी रणनीतियां बनानी शुरू कर दी हैं. उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो यहां मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी नीत NDA और विपक्षी गठबंधन Indian National Developmental Inclusive Alliance के बीच ही है. बहुजन समाज पार्टी (BSP) पर भी लोगों की नजर बनी हुई है. 

इसी बीच उत्तर प्रदेश का सियासी माहौल जानने के लिए इंडिया टुडे (India Today) और C वोटर्स के मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के आंकड़े सामने आए हैं. ये सर्वे 15 दिसंबर 2023 से लेकर 28 जनवरी 2024 के बीच किया गया है. बता दें कि इस सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं.

किसे मिला कितना वोट प्रतिशत

सी वोटर्स सर्वे की माने तो उत्तर प्रदेश में फिर एक बार योगी-मोदी की लहर चली है. भगवा लहर के आगे विपक्षी गठबंधन को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. (Mood of the Nation Poll) सर्वे में सामने आया है कि उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से NDA को 72 सीटें मिल रही है तो वहीं विपक्षी गठबंधन को 7 से 8 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

ऐसे में ये भी जानना दिलचस्प है कि किस राजनीतिक दल को कितना वोट प्रतिशत मिल रहा है. सर्वे में सामने आया है कि भाजपा नीत एनडीए को 52.1 प्रतिशत वोट मिल रहा है. इसी वोट प्रतिशत के दम पर एनडीए को 72 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं. 

सपा-कांग्रेस और बसपा का वोट प्रतिशत भी जान लीजिए

C वोटर्स के मूड ऑफ द नेशन सर्वे में समाजवादी पार्टी को 30.1 प्रतिशत वोट मिलता हुआ दिख रहा है. कांग्रेस को एक बार फिर यूपी में करारा झटका मिल रहा है. सर्वे की माने तो कांग्रेस को 5.5 प्रतिशत वोट ही मिलता हुआ नजर आ रहा है. 

ADVERTISEMENT

बसपा को मिल रहा करारा झटका

सी वोटर्स सर्वे की माने तो लोकसभा चुनाव 2024 में सबसे बड़ा झटका मायावती की बहुजन समाज पार्टी को मिलता हुआ नजर आ रहा है. सर्वे में बसपा को शून्य सीट मिल रही है. इसका मतलब ये है कि 80 लोकसभा सीटों में से बसपा एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं कर रही है. तो वही बसपा को सिर्फ 8.4 प्रतिशत वोट ही मिलता दिख रहा है. इसी के साथ अन्य को भी सर्वे में 3.9 प्रतिशत वोट मिलता हुआ दिखाया गया है.

किसे मिल रही कितनी सीटें

सर्वे के मुताबिक, यूपी की 80 सीटों में से भाजपा नीत एनडीए को 72 सीटें मिल रही हैं. कांग्रेस को 1 सीटे मिलती हुई नजर आ रही है तो वही सपा प्लस को 7 सीटे मिलती नजर आ रही हैं. आपको ये भी बता दें कि अभी विपक्षी गठबंधन में राष्ट्रीय लोकदल भी शामिल है. मगर चर्चाएं हैं कि रालोद विपक्षी गठबंधन से अलग होकर एनडीए में शामिल हो सकता है. ये भी विपक्षी गठबंधन और सपा के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं माना जा रहा है.

ADVERTISEMENT

(नोट: सीटों का अनुमान सर्वे पर आधारित हैं, 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के परिणाम इस सर्वे के आंकड़ों से अलग भी हो सकते हैं.)

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT