यूपी में 10 नहीं सिर्फ 9 सीटों पर उपचुनाव, जानिए अवधेश प्रसाद वाली मिल्कीपुर में चुनाव पर क्या खेल हो गया

यूपी तक

ADVERTISEMENT

सपा प्रमुख अखिलेश यादव अयोध्या से पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद के साथ
Uttar Pradesh By Election 2024
social share
google news

Uttar Pradesh By Election 2024 : उत्तर प्रदेश में उपचुनावों के शेड्यूल का ऐलान तो हुआ है, लेकिन एक सीट को लेकर तस्वीर साफ नहीं हुई है. चुनाव आयोग के मुताबिक 13 नंवबर को यूपी में विधानसभा की खाली सभी 10 सीटों में से 9 सीटों पर ही वोटिंग होगी. इन सभी 9 सीटों पर वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी औऱ इसी दिन चुनावी नतीजे आएंगे. महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा के चुनावी नतीजे भी 13 नवंबर को आएंगे. हालांकि यूपी में मिल्कीपुर विधानसभा में होने वाले उपचुनाव का अभी ऐलान नहीं किया गया है. इसको लेकर लोग तरह-तरह के सवाल कर रहे हैं. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि जैसे फैजाबाद-अयोध्या में लोकसभा चुनावों में अवधेश प्रसाद ने बीजेपी को हराया, वैसे ही हार के खतरे को देखते हुए मिल्कीपुर में उपचुनाव नहीं कराया जा रहा है. पर मिल्कीपुर उपचुनाव नहीं होने की एक वजह जो सामने आई है, वो अलग है.  

जानिए मिल्कीपुर में उपचुनाव की तारीख का क्यों नहीं हुआ ऐलान 

13 नवंबर को उत्तर प्रदेश में 9 सीटों पर उपचुनाव होने हैं जिनमें- कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल है. वैसे तो इसमें मिल्कीपुर को जोड़ दें तो राज्य में विधानसभा की 10 सीट खाली थीं, जिनपर उपचुनाव होने वाला था. बताया जा रहा है कि हाईकोर्ट में मुकदमा लंबित होने के चलते इलेक्शन कमीशन ने मिल्कीपुर में चुनाव की तारीख का एलान नहीं किया है.

जानकारी के मुताबिक बीजेपी के पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने मिल्कीपुर में 2022 विधानसभा चुनाव के नतीजे को लेकर हाइकोर्ट में याचिका दाखिल कर रखी है. उत्तर प्रदेश 2022 विधानसभा चुनाव में हारने के बाद गोरखनाथ बाबा ने अवधेश प्रसाद के चुनाव जीतने के खिलाफ याचिका दाखिल की थी. इस याचिका का निपटारा नहीं हो पाने की वजह से मिल्कीपुर में उपचुनाव का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अवधेश प्रसाद के जीत के बाद खाली हुई है ये सीट

अयोध्या की मिल्कीपुर सीट सपा नेता अवधेश प्रसाद पासी के इस्तीफे के चलते खाली हुई है. उन्होंने लोकसभा चुनावों में फैजाबाद संसदीय सीट से सपा के टिकट पर जीत दर्ज करने के बाद यूपी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था.वहीं सपा ने सांसद अवधेश प्रसाद के पुत्र अजीत प्रसाद को मिल्कीपुर से अपना प्रत्याशी बनाया है. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT