UPSC Topper Marksheet: टॉपर आदित्य श्रीवास्तव की मार्कशीट आई सामने, नंबर देख चौंक जाएंगे

यूपी तक

ADVERTISEMENT

aditya shrivastava marksheet
aditya shrivastava marksheet
social share
google news

UPSC Topper Aditya Srivastava Marksheet: आदित्य श्रीवास्तव ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 में पहला स्थान हासिल किया है. आपको बता दें कि UPSC की सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ने आयोग की प्रतिष्ठित परीक्षा में 54.27 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. यूपीएससी की ओर से जारी सफल उम्मीदवारों की विस्तृत अंक सूची से यह जानकारी हासिल हुई है. वहीं, परीक्षा में दूसरे स्थान पर अनिमेष प्रधान रहे, जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2023 में 52.69 प्रतिशत अंक हासिल किए. खबर आगे देखिए आदित्य श्रीवास्तव की मार्कशीट.

कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के प्रशिक्षु अधिकारी आदित्य श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश में लखनऊ के निवासी हैं. श्रीवास्तव ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक पूरा किया और उनके पास एमटेक की डिग्री भी है. सिविल सेवा परीक्षा में उनका वैकल्पिक विषय इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग था. UPSC टॉप करने के बाद आदित्य श्रीवास्तव ने कहा था कि आईएएस के लिए चयन होना उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा है.

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) समेत विभिन्न सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा हर साल यूपीएससी द्वारा तीन चरण- प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षण (या साक्षात्कार) में आयोजित की जाती है.  प्रारंभिक परीक्षा में 400 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय) के दो प्रश्न पत्र होते हैं/ मुख्य परीक्षा के लिए योग्य घोषित किए गए उम्मीदवारों द्वारा प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को उनकी योग्यता के अंतिम क्रम को निर्धारित करने के लिए नहीं गिना जाता है. 

 

 

योग्यता कुल 2,025 अंकों में से निर्धारित की जाती है. लिखित या मुख्य परीक्षा 1,750 अंकों की होती है और साक्षात्कार 275 अंकों का होता है. यूपीएससी द्वारा अनुशंसित उम्मीदवारों के अंकों के अनुसार, श्रीवास्तव (27) को कुल 1,099 अंक मिले. उन्हें लिखित में 899 और व्यक्तित्व परीक्षण में 200 अंक मिले.
 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT