यूपी में कब से शुरू होगा Cold Weather का दौर, इस बार ज्यादा ठंड पड़ेगी या कम? सब जानिए

यूपी तक

18 Sep 2024 (अपडेटेड: 18 Sep 2024, 05:10 AM)

UP Cold Weather Update: इस साल उत्तर प्रदेश में ठंड सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. अक्टूबर के अंत से हल्की ठंड शुरू होगी और दिसंबर-जनवरी में शीत लहरें चल सकती हैं. ठंड का चरम जनवरी के अंत और फरवरी की शुरुआत में देखने को मिलेगा.

UP Cold Weather Uodate 2024

UP Cold Weather Uodate 2024

follow google news

UP Cold Weather Forecast 2024: उत्तर प्रदेश में मॉनसून का सिलसिला अब थमने लगा है. यूं कहें कि अब यूपी में अब मॉनसूनी बारिश होने के आसार कम हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में मौसम धीरे-धीरे ठंडा होने लगेगा. अक्टूबर के अंत तक हल्की ठंड महसूस हो सकती है और नवंबर से ठंड का प्रभाव बढ़ने लगेगा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस साल उत्तर प्रदेश में ठंड सामान्य से थोड़ी अधिक रहने की संभावना है.  दिसंबर और जनवरी के महीने में तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और जनवरी के अंत से फरवरी की शुरुआत में ठंड का चरम देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें...

ला नीना का यूपी में होगा क्या असर?

ला नीना प्रभाव के कारण इस बार सर्दियों में उत्तर भारत, विशेषकर उत्तर प्रदेश में, ठंड और बारिश दोनों की संभावना अधिक है.  सर्दियों के दौरान दिसंबर और जनवरी में कई बार शीत लहरें चल सकती हैं. ठंड का सबसे ज्यादा प्रभाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पहाड़ी क्षेत्रों में देखने को मिल सकता है. ​

 

 

सरकार और मौसम विभाग की ओर से यह सलाह दी जा रही है कि ठंड से बचने के लिए पहले से तैयारी रखें और मौसम के बदलावों पर ध्यान दें. 

    follow whatsapp