बाढ़ और बच्चों की मौत का गुस्सा…बहराइच में भेड़िए क्यों बना रहे इंसानी बच्चों को शिकार? पता चल गया  

समर्थ श्रीवास्तव

05 Sep 2024 (अपडेटेड: 05 Sep 2024, 04:24 PM)

UP News: बहराइच में भेड़िए आखिरकार इंसानों के पीछे क्यों पड़े हुए हैं? इस सवाल का जवाब अब शायद मिल गया है. दरअसल बहराइच में भेड़ियों की मांद मिली है.

Bahraich

Bahraich

follow google news

UP News: बहराइच में भेड़िए आखिरकार इंसानों के पीछे क्यों पड़े हुए हैं? इस सवाल का जवाब अब शायद मिल गया है. दरअसल बहराइच में भेड़ियों की मांद मिली है. UP Tak भेड़िए की मांद तक गया है. इस दौरान वहां जो पता चला, उसने इस पूरे मामले को काफी हद तक साफ कर दिया.

यह भी पढ़ें...

दरअसल भेड़िए की मांद गन्ने के घने खेत के करीब 2 किलोमीटर अंदर पानी वाली जगह पर मिली है. मांद 6 फीट लंबी है. मगर अब भेड़िए वहां नहीं हैं. इस बीच ग्रामीणों का दावा है कि पहले यहां भेड़ियों के बच्चे भी रहते थे और खेला करते थे. मगर बाढ़ के बाद से भेड़ियों के बच्चे वहां कभी नहीं दिखे. 

कहां गए भेड़ियों के बच्चे?  

सवाल ये है कि आखिर भेड़ियों के बच्चे कहां चले गए और भेड़िए अचानक इंसानों के पीछे क्यों पड़ गए? इस सवाल का जवाब गांव वालों ने दिया है. गांव वालों का कहना है कि पहले यहां भेड़िए के बच्चे खेला करते थे और दिख जाते थे. मगर जब से बाढ़ आई है, तब से अब तक भेड़ियों के बच्चों को नहीं देखा गया है. दूसरी तरफ भेड़ियों की मांद में पानी भर गया है. ग्रामीणों की मानें तो ऐसा लगता है जैसे बाढ़ की वजह से भेड़ियों के बच्चों की मौत हो गई है और इसी का बदला लेने के लिए भेड़िए इंसानों पर हमला कर रहे हैं.

बता दें कि यूवी वन निगम का भी कहना है कि भेड़ियों में बदला लेने की आदत होती है. उन्हें कोई नुकसान पहुंचाए तो वह बदला लेते हैं. भेड़ियों के बच्चे गायब हैं. गौर करने वाली बात ये भी है कि भेड़िए बच्चों को ही अपना निशाना बना रहे हैं. ऐसे में सवाल ये है कि कही

भेड़िए अपने बच्चों की मौत का बदला इंसानों से तो नहीं ले रहे हैं? 

यूपी वन निगम महाप्रबंधक संजय पाठक ने इसको लेकर कहा, अगर भेड़ियों या उनके बच्चों को नुकसान पहुंचता है तो वह बदला लेते हैं. भेड़ियों में बदला लेने की आदत होती है. वह इंसानों से भी बदला लेते हैं.

    follow whatsapp