न पत्नी और न ही सेविका... जानिए कौन है हाथरस वाले 'भोले बाबा' के साथ मंच पर बैठने वाली महिला?

यूपी तक

03 Jul 2024 (अपडेटेड: 03 Jul 2024, 08:20 PM)

Hathras stampede : उत्तर प्रदेश के हाथरस में बाबा साकार हरि के सत्संग में 121 लोगों की मौत ने पूरे प्रदेश को ही नहीं बल्कि पूरे देश को हिला कर रख दिया है.

follow google news

Hathras stampede : उत्तर प्रदेश के हाथरस में बाबा साकार हरि के सत्संग में 121 लोगों की मौत ने पूरे प्रदेश को ही नहीं बल्कि पूरे देश को हिला कर रख दिया है.  मंगलवार दो जुलाई को हाथरस स्थित सिकंदराराऊ इलाके में भोले बाबा उर्फ नारायण साकार हरि के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गंवा दी.  घटना के बाद से भोले बाबा उर्फ बाबा साकार हरि सुर्खियों में बने हुए हैं, वहीं मंच पर उनके साथ बैठने वाली महिला भी खबरों में बनी हुई है. 

यह भी पढ़ें...

कौन है बाबा के साथ दिखने वाली महिला

कई दावों में सत्संग के दौरान मंच पर बैठने महिला को बाबा की पत्नी या सेविका बताया जा रहा है. लेकिन भक्तों के बीच 'मां जी' के नाम से पहचाने जानी वाली महिला बाबा की पत्नी नहीं, बल्कि रिश्ते की मामी लगती है. भक्तों का दावा है कि साकार हरि उर्फ भोले बाबा के साथ उनकी मामी भी सत्संग के मंच पर बैठती है. अनुयायियों का दावा है कि बाबा कोई भी दान-दक्षिणा या चढ़ाव आदि नहीं लेते हैं. बाबा भक्तों की सेवा सेवादार बनकर करते हैं. अपने प्रवचनों में पाखंड का विरोध करते हैं. मानव सेवा को सबसे बड़ा मानने का संदेश देते है.

साकार विश्व हरि या भोले बाबा उर्फ सूरजपाल की पत्नी का नाम कटोरी देवी है. सूरजपाल तीन भाइयों में से सबसे बड़ा है. सूरजपाल से बने साकार विश्व हरि बाबा अपने पैतृक गांव में बने आश्रम पर आखिरी बार 23 मई 2023 को आये थे, तब से नहीं आए हैं. 

    follow whatsapp