UP Lok Sabha Election phase 5 Voting: 5वें फेज में वोट डालने से पहले देखें सियासी समीकरण, इसी चरण में है राहुल की परीक्षा!

यूपी तक

17 May 2024 (अपडेटेड: 17 May 2024, 12:23 PM)

UP Lok Sabha Election phase 5 Voting: देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. इस बार चुनाव 7 चरणों में होने हैं, जिनमें से चार पर वोटिंग हो गई है. बता दें कि पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा. इस चरण में यूपी की 14 सीटों पर मतदान होना है, जिनमें कौशांबी, फतेहपुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, गोंडा, कैसरगंज, बाराबंकी, फैजाबाद (अयोध्या), जालौन, झांसी, हमीरपुर और बांदा शामिल हैं.

तस्वीर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Rahul Gandhi

follow google news

UP Lok Sabha Election phase 5 Voting: देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. इस बार चुनाव 7 चरणों में होने हैं, जिनमें से चार पर वोटिंग हो गई है. बता दें कि पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा. इस चरण में यूपी की 14 सीटों पर मतदान होना है, जिनमें कौशांबी, फतेहपुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, गोंडा, कैसरगंज, बाराबंकी, फैजाबाद (अयोध्या), जालौन, झांसी, हमीरपुर और बांदा शामिल हैं. इस बार इन 14 सीटों पर 144 उम्मीदवार मैदान में हैं. इन 14 सीटों के लिए 466 उमीदवारों ने नामांकन पर्चा भरा था, लेकिन जांच के बाद सिर्फ 147 उम्मीदवार ही योग्य पाए गए. बाद में 3 उमीदवारों ने चुनाव मैदान में ना उतरने का फैसला लिया और नामांकन वापस ले लिया.

यह भी पढ़ें...

इस बार कौन हैं प्रमुख उम्मीदवार?

लखनऊ से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को टिकट दिया है. पिछले दो बार से उन्होंने यहां से जीत हासिल की थी. इस बार भी भाजपा ने उन्हीं को प्रत्याशी घोषित किया है. वही फैजाबाद (अयोध्या) सीट से दो बार से सांसद रहे लल्लू सिंह पर भाजपा ने एक बार फिर से भरोसा जताया है. बात करें कैसरगंज सीट की तो भाजपा ने इस बार बृजभूषण शरण सिंह को टिकट न देकर उनके छोटे बेटे करण भूषण सिंह को उम्मीदवार बनाया है. 

इस फेज में है राहुल की परीक्षा!

 

अमेठी में बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर दांव लगाया है. वहीं इंडिया गठबंधन ने अमेठी सीट से केएल शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. मना जाता है कि केएल शर्मा गांधी परिवार के खास हैं. इस बार रायबरेली से सोनिया गांधी ने चुनाव ना लड़ने का फैसला लिया है. इस बार उन्होंने रायबरेली सीट से अपने बेटे राहुल गांधी को मैदान में उतारा है.

 

 

पांचवें चरण में और कौन-कौन हैं प्रत्याशी?

  • मोहनलालगंज में भाजपा से कौशल किशोर, इंडिया गठबंधन से आरके चौधरी और बसपा की तरफ से मनोज प्रधान उम्मीदवार हैं.        
  • लखनऊ में भाजपा की तरफ से राजनाथ सिंह, इंडिया गठबंधन से रविदास मेहरोत्रा और बसपा से सरवर मलिक मैदान में हैं.
  • रायबरेली में भाजपा से दिनेश प्रताप सिंह, इंडिया गठबंधन से राहुल गांधी तो वहीं बसपा से ठाकुर प्रसाद यादव मैदान में हैं.
  • अमेठी में भाजपा से स्मृति इरानी, इंडिया गठबंधन से केएल शर्मा तो वहीं बसपा से नन्‍हें चौहान को उम्मीदवार बनाया है.
  • गोंडा में भाजपा से कीर्तिवर्धन सिंह, इंडिया गठबंधन से श्रेया वर्मा और बसपा से सौरभ कुमार मिश्रा चुनाव लड़ रहे हैं.
  • कैसरगंज में भाजपा से करण भूषण सिंह, इंडिया गठबंधन से भगत राम मिश्रा और बसपा से नरेंद्र पांडे मैदान में हैं.
  • बाराबंकी में भाजपा से राजरानी रावत, इंडिया गठबंधन से तनुज पुनिया और बसपा ने शिव कुमार दोहरे को उम्मीदवार बनाया है.    
  • फैजाबाद (अयोध्या) में बीजेपी से लल्लू सिंह, इंडिया गठबंधन से अवधेश प्रसाद और बसपा से सच्चिदानंद पांडेय चुनावी मैदान में हैं.
  • जालौन में भाजपा से भानु प्रताप वर्मा, इंडिया गठबंधन से नारायण दास अहिरवार और बसपा से सुरेश चंद्र गौतम चुनाव लड़ रहे हैं.
  • झांसी में भाजपा से अनुराग शर्मा, इंडिया गठबंधन से प्रदीप जैन आदित्‍य और बसपा से रवि प्रकाश कुशवाहा चुनाव लड़ रहे हैं.
  • हमीरपुर में भाजपा से पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, इंडिया गठबंधन से अजेंद्र सिंह राजपूत और बसपा से निर्दोष कुमार दीक्षित चुनावी मैदान में हैं.
  • बांदा में भाजपा से आरके सिंह पटेल, इंडिया गठबंधन से कृष्णा देवी शिवशंकर पटेल और बसपा ने मयंक द्विवेदी को उम्मीदवार बनाया है.
  • फतेहपुर में भाजपा से साध्वी निरंजन ज्योति, इंडिया गठबंधन से उत्तम पटेल बऔर सपा ने डॉक्टर मनीष सिंह सचान को उम्मीदवार बनाया है.
  • कौशांबी में भाजपा से विनोद सोनकर, इंडिया गठबंधन से पुष्‍पेंद्र सरोज और बसपा ने शुभ नारायण को टिकट दिया है.

2019 में 5वें फेज में कैसी थी तस्वीर?

अगर हम बात करें 2019 की तो भाजपा ने इन 14 सीटों में से 13 पर जीत हासिल की थी. अब देखना ये होगा की क्या भाजपा इस बार 14 में से अपनी जीती हुई 13 सीटों को बचाने में कामयाब रह पाती है या नहीं?

 

 

(यह खबर यूपी Tak के साथ इंटर्नशिप कर रहे अर्पित सिंह ने लिखी है.) 

    follow whatsapp