कौन हैं IPS अनुकृति शर्मा जिन्होंने यूपीएससी निकालने से पहले NASA में की थी जॉब?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

IPS Anukriti Sharma
IPS Anukriti Sharma
social share
google news

Success Story of IPS Anukriti Sharma: उत्तर प्रदेश के संभल जिले में एडिशनल एसपी की पोस्ट पर तैनात अनुकृति शर्मा सूबे की चर्चित IPS अफसरों में से एक हैं. सोशल मीडिया पर IPS अनुकृति शर्मा तब खूब चर्चा में आई थीं जब उन्होंने बुलंदशहर में अपनी तैनाती के दौरान एक मुस्लिम परिवार में बिजली कनेक्शन लगवाया था. आपको बता दें कि अनुकृति शर्मा की कहानी काफी रोचक है. आज आप इस खबर में विस्तार से अनुकृति शर्मा की कहानी जानिए कि क्यों अमेरिका में NASA की शानदार नौकरी छोड़ वो उनके उनके पति भारत लौटे और UPSC की तैयारी में जुट गए. 

सबसे पहले जानें कौन हैं अनुकृति शर्मा?

यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अनुकृति शर्मा 2020 बैच की IPS अधिकारी हैं. 1987 में जन्मी अनुकृति शर्मा मूल रूप से जयपुर (राजस्थान) की रहने वाली हैं. उनके पिता का नाम दीन दयाल शर्मा है, जो एक सरकारी अधिकारी थे, जबकि उनकी मां स्कूली की टीचर थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अनुकृति ने जयपुर के इंडो भारत इंटरनेशनल स्कूल से 12वीं पास की. इसके बाद उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च कोलकाता से बीएसएमएस किया और फिर यूजीसी नेट भी क्वालीफाई किया.

अनुकृति ने क्यों की जल्दबाजी में शादी?

मिली जानकारी के अनुसार, पढ़ाई के दौरान अनुकृति की मुलाकात बनारस के वैभव मिश्रा से हुई. दोनों की दोस्ती प्यार में बदली. इस बीच दोनों को साल 2012 में अमेरिका के ह्यूस्टन स्थित राइस यूनिवर्सिटी में पीएचडी करने का मौका मिला. मगर इसके लिए अनुकृति के मां-बाप राजी नहीं हुए. उन्होंने अपनी बेटी को अमेरिका भेजने से पहले एक शर्त रखी. शर्त यह थी कि पहले शादी फिर अमेरिका. ऐसे में फिर अनुकृति और वैभव ने जल्दबाजी में शादी की और अमेरिका रवाना हो गए. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


फिर लगी NASA में जॉब

बकौल अनुकृति, अमेरिका में पीएचडी के दौरान नौकरी भी लग गई. उन्होंने नासा के साथ वोल्केनो पर रिसर्च करना था. दोनों पति-पत्नी की सैलरी 2 लाख रुपए प्रति माह से ज्यादा थी. मगर, देश प्रेम इस नौकरी पर हावी हो गया वे वतन वापस आ गए. इसके बाद साल 2012 में अनुकृति और वैभव ने एक साथ NET-JRF निकाला. फिर अनुकृति ने UPSC की तैयारी शुरू की. पहले अटेम्प्ट में उन्हें सफलता नहीं मिली. मगर उन्होंने हार नहीं मानी. दूसरे अटेंप्ट में प्रीलिम्स भी नहीं निकला. अनुकृति ने बताया, पति वैभव ने उनकी टूटती हिम्मत बांधी. तीसरे अटेंप्ट में बात इंटरव्यू तक पहुंची, लेकिन फिर सिलेक्शन नहीं हुआ.

IRS में सिलेक्शन हुआ पर नौकरी जॉइन नहीं की

साल 2018 में चौथे अटेंप्ट में अनुकृति की 355वीं रैंक आई और IRS में सिलेक्शन हो गया. मगर सिलेक्शन होने के बाद भी नौकरी ज्वॉइन नहीं की. क्योंकि उनके इरादे और लक्ष्य बड़े थे. फिर साल 2020 में आखिरकार उन्हें बड़ी सफलता हाथ लगी. यूपीएससी के 5वीं बार अटेम्प्ट में अनुकृति आईपीएस बनीं और आज वह संभल में एएसपी के रूप में अपनी सेवाएं दे रही हैं.  

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT