UP सरकार ने अफजाल के खिलाफ लगाई हाईकोर्ट में याचिका, 30 जून पर टिकी अंसारी परिवार की नजर, जानें

संतोष शर्मा

ADVERTISEMENT

मुख्तार की तबीयत बिगड़ी तो अफजाल ने सीएम योगी को किया फोन
मुख्तार की तबीयत बिगड़ी तो अफजाल ने सीएम योगी को किया फोन
social share
google news

UP News: माफिया मुख्तार अंसारी के भाई और गाजीपुर से सांसद अफजाल अंसारी की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ सकती हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अफजाल अंसारी को मिली सजा को बढ़ाने के लिए इलाहाबाद हाई कोर्ट में अपील दाखिल की है. हाई कोर्ट ने भी राज्य सरकार की याचिका को स्वीकार कर लिया है और कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है. माना जा रहा है कि 13 मई के दिन राज्य सरकार की अपील पर हाई कोर्ट सुनवाई करेगा.

कृष्णानंद राय हत्याकांड से जुड़ा है मामला

आपको बता दें कि ये पूरा मामला कृष्णानंद राय हत्याकांड से जुड़ा हुआ है. इस मामले में गाजीपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने अफजाल अंसारी को 4 साल की सजा सुनाई थी. इस सजा के खिलाफ अफजाल अंसारी सुप्रीम कोर्ट चले गए थे. सुप्रीम कोर्ट ने अफजाल अंसारी को राहत देते हुए, उनकी सजा पर रोक लगा दी थी और मामले को सुनवाई के लिए इलाहाबाद हाई कोर्ट भेज दिया था. 

यूपी सरकार भी कोर्ट पहुंची

बता दें कि अफजाल अंसारी ने भी हाई कोर्ट में इस मामले में अपील लगा रखी है. अब योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी इलाहाबाद हाई कोर्ट में इस मामले को लेकर अपील दाखिल कर दी है और सजा बढ़ाने की मांग की है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

राज्य सरकार की तरफ से हाई कोर्ट में दाखिल अपील में कहा गया है कि जिस गैंगस्टर मामले में मुख्तार अंसारी को गाजीपुर एमपी-एमएलए कोर्ट ने दस साल की सजा सुनाई थी, उसी मामले में अफजाल अंसारी को चार साल की सजा सुनाई गई थी. यूपी सरकार ने अपील की है कि इस मामले में अफजाल अंसारी को भी 10 सालों की सजा मिले. अब हाई कोर्ट ने दोनों की अपील को क्लब कर दिया है और साथ में सुनवाई करने का फैसला किया है. 

30 जून तक हाई कोर्ट को लेना है फैसला

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाईकोर्ट को मामले की सुनवाई का निर्देश देते हुए ये भी कहा गया था कि हाई कोर्ट को इस मामले में 30 जून 2024 तक फैसला लेना है. कोर्ट को फैसला लेना है कि गाजीपुर एमपी-एमएलए कोर्ट द्वारा अफजाल को दी गई 4 साल की सजा सही है या नहीं? इसी बीच अब यूपी सरकार ने भी गैंगस्टर मामले में अफजाल अंसारी की सजा बढ़ाने की अपील कोर्ट में लगा दी है.

ADVERTISEMENT

चुनाव लड़ने पर मंडराया संकट

बता दें कि अब इस मामले की सुनवाई जस्टिस संजय कुमार सिंह की सिंगल बेंच करेगी. कोर्ट के फैसले का असर अफजाल अंसारी की सियासत पर भी पड़ेगा. अगर हाई कोर्ट से अफजाल अंसारी को राहत नहीं मिलती है तो अफजाल अंसारी को चुनावी मैदान से हटना पड़ेगा. अगर कोर्ट से अफजाल अंसारी को राहत मिलती है, तो ही वह चुनाव लड़ पाएंगे.

बेटी नुसरत अंसारी को भी चुनाव प्रचार में उतारा

हाल ही में अफजाल अंसारी ने अपनी बेटी नुसरत अंसारी को चुनाव प्रचार में उतारा है. माना जा रहा है कि अफजाल ने ये फैसला काफी सोच समझकर लिया है. माना जा रहा है कि अगर अफजाल अंसारी को लगा कि कोर्ट से उन्हें राहत नहीं मिलने जा रही है, ऐस में वह अपनी बेटी नुसरत को आगे कर सकते हैं. बता दें कि समाजवादी पार्टी ने अफजाल अंसारी को गाजीपुर से टिकट दिया है. साल 2019 लोकसभा चुनाव में अफजाल अंसारी बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर गाजीपुर से सांसद बने थे.

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT