Up Weather Monsoon Update: अगले 5 से 10 दिन…यूपी में हीट वेव-मॉनसून को लेकर IMD ने ये बताया

ADVERTISEMENT

Up Weather Monsoon Update
Up Weather Monsoon Update
social share
google news

Up Weather Monsoon Update: आखिर मॉनसून कब आएगा? इस समय करीब-करीब हर यूपीवासी के मन में यही सवाल उठ रहा है. भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है. हीट वेव और इस गर्मी से अब हर कोई जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहता है. इसी बीच मौसम विभाग यानी IMD ने यूपी के मौसम को लेकर ताजा जानकारी साझा की है.

मौसम वैज्ञानिक सोमा सेन का कहना है कि फिलहाल यूपी के लोगों को भीषण गर्मी और हीट वेव से राहत नहीं मिलने जा रही है. आने वाले 4 से 5 दिन यूपी के लोगों को पहले की ही तरह हीट वेव का सामना करना पड़ सकता है. महिला वैज्ञानिक ने हीट वेव को लेकर यूपी में अलर्ट भी जारी कर दिया है. यूपी के कुछ जिलों में तो हीट वेव को लेकर रेज अलर्ट तक जारी करना पड़ा है. इसका मतलब साफ है कि आईएमडी (IMD) ने साफ कह दिया है कि फिलहाल आने वाले 4 से 5 दिन यूपी के लोगों को हीट वेव से छुटकारा नहीं मिलने वाला है.

आखिर अब मॉनसून कहां ठहर गया और बारिश कब होगी?

सवाल ये है कि आखिर मॉनसून कहां ठहरा हुआ है? मॉनसून आएगा तभी तेज बारिश पड़ पाएगी. इसको लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) के एक्सपर्ट सुरेद्र का कहना है कि फिलहाल तो यूपी में आने वाले 4-5 दिन हीट वेव ही रहेगी. मगर उसके बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं. जहां तक बात है मॉनसून की तो अभी तक मॉनसून बीच में ही ठहरा हुआ है. ऐसे में मॉनसून यूपी में कब तक दस्तक देगा, ये कहना मुश्किल है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

वैज्ञानिक सुरेंद्र का बारिश को लेकर कहना है कि यूपी में 5 दिन बाद पूर्वी क्षेत्र में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा यूपी में आने वाले 10 दिनों तक बारिश के आसान ना के बराबर हैं. ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

(इस खबर को हमारे साथ इंटर्न कर रही श्रद्धा तुलस्यान ने लिखा है)

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT