UP Monsoon news: देश के इन शहरों में झमाझम बारिश, IMD ने बताया यूपी में कब आ रहा मॉनसून

यूपी तक

ADVERTISEMENT

मानसून उम्मीद से चार दिन पहले 9 जून को ओडिशा पहुंचा और मलकानगिरी जिले के कई हिस्सों में छा गया। (प्रतीकात्मक फोटो)
मानसून उम्मीद से चार दिन पहले 9 जून को ओडिशा पहुंचा और मलकानगिरी जिले के कई हिस्सों में छा गया। (प्रतीकात्मक फोटो)
social share
google news

UP Monsoon news: उत्तर प्रदेश और देश के कई हिस्सों में भयानक गर्मी और हीट वेव यानी लू का प्रकोप जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने यूपी के लिए खासतौर पर अगले कुछ दिनों में पूर्वी और पश्चिमी यूपी के तकरीबन सभी हिस्सों में हीट वेव चलने का अलर्ट जारी किया है. खासकर गोरखपुर, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, लखनऊ और मुरादाबाद मंडलों में टेंप्रेचर सामान्य से काफी अधिक दर्ज किया गया है. हालांकि इस बीच देश के कुछ शहर ऐसे भी हैं जहां खूब बारिश हो रही है और मौसम सुहाना हो गया है. भारतीय मौसम विभाग के प्रमुख सुनील कांबले ने बताया है कि मुंबई और कई इलाकों में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. IMD के मुताबिक मुंबई में मॉनसून दो दिन पहले ही आ गया है. 

 

इस हिसाब से उम्मीद जताई जा रही है कि देश के दूसरे हिस्सों में भी मॉनसून जल्दी एंट्री कर सकता है. क्या ऐसा यूपी में भी होगा? यूपी में मॉनसून की एंट्री के लिए अभी IMD का ट्रैकर क्या कह रहा है? आइए इस बात को जानते हैं. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

 

असल में यूपी में मॉनसून की एंट्री पूर्वी यूपी से होती है. यूपी में मॉनसून की पहली बारिश साउथ वेस्ट यानी दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून की एंट्री से होती है. अभी IMD के मॉनसून ट्रैकर के हिसाब से ये 20 जूव को पूर्वी यूपी में एंट्री करने वाला है. हो सकता है कि उससे पहले प्री-मॉनसून की कुछ बारिश देखने को मिल जाए. 

ADVERTISEMENT

 

यूपी के किस जिले में दस्तक देगा मॉनसून? 

 

ADVERTISEMENT

मौसम विभाग की मानें तो 20 जून को मॉनसून पूर्वी यूपी से सूबे में एंट्री कर सकता है. बलिया, देवरिया, गोरखपुर, गाजीपुर, वाराणसी जिले में बारिश देखने को मिल सकती है. 

 

फिलहाल 10 से 12 जून तक भीषण गर्मी के लिए रहिए तैयार

 

आपको बता दें कि यूपी में 10 जून से लेकर 12 जून तक भीषण गर्मी रहने वाली है. यहां के कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट है. वहीं 10 जून को 5 जिलों में गर्मी का ऑरेंज अलर्ट है. 11 और 12 जून को प्रदेश के कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT