कौन है ब्रिटेन की लेबर पार्टी से MP बने नवेंदु मिश्रा? कानपुर-गोरखपुर से है नाता, गजब है कहानी

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Navendu Mishra
Navendu Mishra
social share
google news

UP News: ब्रिटेन में हुए आम चुनावों का परिणाम जारी हो चुका है. ब्रिटेन की सत्ता पर 14 सालों से काबिज कंजर्वेटिव पार्टी को चुनावों में करारी हार मिली है. ब्रिटेन ने लेबर पार्टी को भारी बहुमत से देश की सत्ता सौंपी है. इस बीच भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी दोनों सीटे बचाने में कामयाब रहे हैं. जहां एक तरफ कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार मिली है तो वही प्रधानमंत्री ऋषि सुनक दोनों सीटों पर चुनाव जीते हैं.

आपको बता दें कि ब्रिटेन की राजनीति में भारतीय मूल और हिंदुओं का दबदबा पिछले कई सालों में लगातार बढ़ा है. इस बार ब्रिटेन के चुनावों में रिकॉर्ड उम्मीदवार भारतीय मूल के जीते हैं. 107 भारतीय मूल के ब्रिटिशर्स ने चुनावों में जीत हासिल की है. इनमें लेबर पार्टी और कंजर्वेटिव पार्टी, दोनों में ही भारतीय मूल के लोगों की संख्या है. 

कानपुर के नवेंदु मिश्रा बने ब्रिटेन में सांसद

आपको बता दें कि कानपुर के नवेंदु मिश्रा भी इस बार ब्रिटेन में सांसद बने हैं. लेबर पार्टी के नेता नवेंदु मिश्रा ने Stockport Seat से चुनाव जीते हैं. आपको बता दें कि नवेंदु मिश्रा के पिता कानपुर तो मां गोरखपुर की रहने वाली हैं. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि नवेंदु मिश्रा ने स्टॉकपोर्ट में शॉप-फ्लोर ट्रेड यूनियनिस्ट के तौर पर काम किया. इसके बाद वह यूनिसन ट्रेड यूनियन के आयोजक बन गए और उनकी राजनीति में एंट्री हो गई. साल 2019 में हुए ब्रिटिश चुनावों में भी नवेंदु मिश्रा को जीत मिली थी. तब भी उन्होंने Stockport Seat सीट से चुनाव जीता था. 

लेबर पार्टी को मिला पूर्ण बहुमत

जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटेन में 650 संसदीय क्षेत्र हैं. इसमें से 641 सीटों के नतीजे अभी तक आ चुके हैं. इनमें ही लेबर पार्टी को भारी बहुमत मिल गया है. लेबर पार्टी को जहां 410 सीट मिली हैं, तो वही कंजर्वेटिव पार्टी को अभी तक 119 सीट ही मिल पाई हैं. इसी के साथ कीर स्टार्मर का ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनना तय हो गया है.
 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT