CBSE Result 2024 Toppers: Amity में 12वीं की सुरभि मित्तल की मार्कशीट देखिए, नंबर देख चौंक जाएंगे

दीक्षा सिंह

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

CBSE Board 12th Result Noida topper Surbhi Mittal Marksheet and her sucess story: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेंकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया  है. सीबीएसई बोर्ड की 12वीं के परिणाम में त्रिवेंद्रम रीजन 99.91 पास परसेंटेज के साथ टॉप पर है. वहीं बात करें उत्तर प्रदेश की तो नोएडा रीजन देशभर में 16वें स्थान पर है. नोएडा रिजन का पास प्रतिशत 80.27 प्रतिशत है. वहीं प्रयागराज 92.55 प्रतिशत के साथ 17वें स्थान पर है. नोएडा रीजन की टॉपर सुरभि मित्तल हैं. सुरभि ने ह्यूमैनिटीज विषयों के साथ इतने नंबर पाए हैं कि जिन्हें देखकर आप चौंक जाएंगे. 

सुरभि मित्तल को 12वीं में 99.2 % नंबर मिले हैं. सुरभि एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की छात्रा हैं. सुरभि ने टोटल 500 नंबर में से 476 नंबर हासिल किए हैं. यूपी Tak ने सुरभि से उनके स्टडी पैटर्न के बारे में खास बातचीत की है.

यहां नीचे आप देख सकते हैं कि सुरभि को किस सब्जेक्ट में कितने नंबर मिले हैं.

1.अंग्रेजी में 100
2.साइकोलॉजी में 99
3.पॉलिटिक्ल साइंस में 100
4.मैथ्स में 98
5.इकोनॉमिक्स में 99 अंक मिले हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

यूपी Tak से बातचीत करते हुए सुरभि ने बताया कि वह अपनी इस सफलता से काफी खुश हैं. उन्होंने बताया कि उनके सारे पेपर्स अच्छे गए थे. हालांकि उन्हें ये उम्मीद नहीं थी कि इतने अच्छे मार्क्स आएंगे. ऐसे में उनके माता-पिता भी काफी खुश हैं. सुरभि के माता और पिता दोनों वर्किंग हैं. वहीं उनके एक बडें भाई भी हैं, जो फिलहाल बैंक में जॉब करते हैं. 


क्या है करियर की प्लॉनिंग? 

करियर के बारे में बात करते हुए सुरभि ने बताया कि  उनका इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट में काफी इंट्रेस्ट है. वह आगे चलकर पब्लिक सर्विस में जाना चाहती हैं. वहीं हॉबी के बारे में बात करते हुए सुरभि ने बताया कि उन्हें गाना सुनना, डान्स करना और साइकलिंग का काफी शौख है.

ADVERTISEMENT


कैसे करती थीं पढ़ाई

स्टडी पैटर्न के बारे में बात करते हुए सुरभि ने बताया कि उन्होंने बोर्ड एक्जाम से पहले एक टाइम टेबल बनाया था, जिसमें उन्होंने हर सब्जेक्ट के लिए स्टडी और रिविजन का टाइमिंग सेट किया था. उनके स्कूल में दिसंबर से ही कई सारे प्री एक्जाम कंडक्ट कराए जा रहे थे, जिसकी वजह से उन्हें तैयारी करने में काफी मदद मिली. सुरभि ने बताया कि वह दिन में 5 से 10 घंटे के बीच पढ़ाई करती थीं.


स्टूडेंट्स के लिए दिए खास टिप्स

सुरभि ने अगले साल बोर्ड की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए खास टिप्स देते हुए बताया कि 'हर बच्चे का अपना सेपरेट पैटर्न होता है, उसी के हिसाब से पढ़ाई करें, बिल्कुल भी स्ट्रेस ना लें और परीक्षा में अपना बेस्ट दें.'

ADVERTISEMENT

 

मिली जानकारी के मुताबिक सीबीएसई के कक्षा 12वीं के नतीजों में कुल 24,068 विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं, वहीं 1,16,145 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. 1.22 लाख से अधिक छात्रों को ‘कंपार्टमेंट’ श्रेणी में रखा गया है. यह संख्या पिछले साल की तुलना में थोड़ी कम है. इस साल 7,126 केंद्रों पर हुई सीबीएसई के 12वीं के एग्जाम में 16.21 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT