Modi 3.0 Cabinet : एक राजपूत, एक ब्राह्मण, 2 कुर्मी... यूपी से जो बन रहे मोदी के मंत्री उनकी कास्ट प्रोफाइल देखिए

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Modi 3.0 Cabinet
Modi 3.0 Cabinet
social share
google news

PM Modi Oath Taking Ceremony: मोदी सरकार 3.0 के शपथ ग्रहण के साथ ही आज केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनने जा रही है. बीजेपी के तमाम सहयोगी दलों के दिग्गजों दिग्गजों को मंत्री पद की शपथ के लिए फोन जा चुका है. इस दौरान उनकी कैबिनेट कैसी होगी इसे लेकर सियासी गलियारों में सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है. वहीं  लोगों का ध्यान इस बात पर भी हैं कि उत्तर प्रदेश में उम्मीदों के हिसाब से प्रदर्शन के बाद किसको मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है. फिलहाल मोदी कैबिनेट में जगह मिलने को लेकर यूपी से जिन नेताओं के नाम सामने आए हैं उससे देखकर ऐसा लगता है कि भाजपा ने यूपी में सभी जातीय समीकरण को साधने की कोशिश की है. 

ब्राह्मण चेहरों से लेकर दलितों को मिलेगी जगह

चर्चाओं में उतर प्रदेश से मोदी कैबिनेट में शामिल किए जाने वाले कुछ नाम सामने आ रहे हैं, जिसमें ब्राह्मण चेहरों से लेकर दलित और ओबीसी के नाम भाजपा में भी चर्चा बने हुए हैं. सियासी जानकारों की मानें, तो इस बार मोदी कैबिनेट में यूपी की जगह कुछ कम हो सकती है, लेकिन संख्या जितनी भी हो उसमें सभी जातिगत और इलाकाई समीकरण साधे जा रहे हैं. 

इन नेताओं की भी चमकेगी किस्मत!

जातिगत समीकरणों को साधते हुए उत्तर प्रदेश से मोदी कैबिनेट में ब्राह्मण दलित और ओबीसी चेहरों को जगह मिलनी तय मानी जा रही है. ब्राह्मण चेहरों की तरफ देखें तो यूपी से मंत्री बनने की लिस्ट में पीलीभीत सांसद जितिन प्रसाद का नाम सबसे उपर है. वहीं राजपूत चेहरे के रूप में राजनाथ सिंह का नाम सबसे आगे है. दलित चेहरे के रूप में उत्तर प्रदेश से आगरा सांसद एसपी सिंह बघेल और बांसगांव सांसद कमलेश पासवान के नामों की चर्चा है. वहीं पिछड़ी और अतिपिछड़ी जातियों से अपना दल से अनुप्रिया पटेल, पंकज चौधरी का नाम चर्चा में है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

जानकारी के मुताबिक मोदी कैबिनेट में उत्तर प्रदेश में न सिर्फ जातिगत समीकरणों के आधार पर मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी, बल्कि बड़े राज्य होने के चलते इलाकाई बैलेंस भी बनाया जाएगा. इसमें पूर्वांचल से लेकर बुंदेलखंड और पश्चिम से लेकर अवध क्षेत्र शामिल होंगे

मोदी कैबिनेट में साधा जाएगा जातीय समीकरण!

सांसद  पार्टी
राजनाथ सिंह (ठाकुर)     बीजेपी
अनुप्रिया पटेल (कुर्मी)  अपना दल (s)
जयंत चौधरी (जाट)   रालोद
बीएल वर्मा (लोध) बीजेपी
जितिन प्रसाद (ब्राह्मण) बीजेपी
पंकज चौधरी (कुर्मी) बीजेपी
एसपी सिंह बघेल (दलित) बीजेपी
कमलेश पासवान (दलित) बीजेपी

 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT