कोई लंदन से लौटा तो कोई कर रहा था वकालत...विदेश से आए ये युवा साइकिल से अखिलेश के साथ पहुंचेंगे दिल्ली

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UP Loksabha Election Final Result 2024
UP Loksabha Election Final Result 2024
social share
google news

UP Loksabha Election Final Result 2024 :  लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. यूपी में समाजवादी पार्टी 37 सीटें जीतकर प्रदेश की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. इस चुनाव में अखिलेश यादव क युवाओं को टिकट देने देना का फॉर्मूला हिट रहा है. सपा मुखिया ने कई सीटों पर नए युवा चेहरे उतारे थे. इन सीटों पर समाजवादी पार्टी ने जीत हासिल की है. इनमें कौशाम्बी, मछलीशहर और कैराना शामिल हैं. 

लंदन से लौटी इकरा हसन ने किया कमाल

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चर्चित कैराना लोकसभा सीट पर इकरा हसन के प्रदर्शन ने हर किसी को चौंका दिया है. इकरा चौधरी ने 69 हजार वोटों से जीत हासिल की है. उन्हें कुल पांच लाख 80 हजार 13 वोट मिले. वहीं बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप चौधरी को चार लाख 58 हजार 897 वोट मिले.  इकरा हसन मुजफ्फरनगर के प्रभावशाली हसन परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके दादा, पिता और मां सांसद रह चुके हैं. जबकि बड़े भाई नाहिद हसन लगातार तीसरी बार विधायक हैं. इकरा अपनी हाजिर जवाबी और प्रजेंश ऑफ माइंड के लिए जानी जाती हैं. इकरा हसन की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के क्वींस मैरी स्कूल से हुई. फिर दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी करने के बाद लंदन चली गईं. लंदन में उन्होंने इंटरनेशनल लॉ एंड पॉलिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और साल 2021 में भारत वापस लौटीं.  CAA और एनआरसी का विरोध के दौरान वो चर्चा में आईं थीं. 

प्रिया सरोज ने लहराया जीत का झंडा

मछलीशहर लोकसभा सीट से 10 साल से जीत का इंतजार कर रही सपा को आखिरकार 2024 के चुनाव में कामयाबी मिली. सपा प्रत्याशी 26 वर्षीय प्रिया सरोज ने एनडीए के भाजपा के बीपी सरोज को करारी शिकस्त देते हुए जीत हासिल की. मछलीशहर लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी प्रिया सरोज को कुल 449561 वोट मिले. इन्होंने भाजपा प्रत्याशी व निवर्तमान सांसद बीपी सरोज को 35067 मतों से हराया.  बीपी सरोज कुल 414494 मत मिले.  बता दें कि प्रिया सरोज, पूर्व सांसद और वर्तमान विधायक तूफानी सरोज की बेटी है. प्रिया की स्कूली पढ़ाई दिल्ली के एयरफोर्स गोल्डन जुबिली इंस्टीट्यूट से हुई और उसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की. चुनाव अभियान से पहले प्रिया सरोज सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस कर रही थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


कौशांबी में हुआ बड़ा उलटफेर 

कौशांबी लोकसभा सीट से लगातार दो बार भाजपा के टिकट पर सांसद चुने गए विनोद सोनकर को समाजवादी पार्टी के पुष्पेंद्र सरोज एक लाख तीन हजार 944 वोटों से हराकर सबसे युवा सांसद बन गए हैं.  पुष्पेंद्र सरोज 25 साल के हैं और वह देश के सबसे युवा सांसद में से एक हैं. पुष्पेंद्र सरोज ने  इंटरमीडिएट तक की शिक्षा देहरादून से हुई है, जबकि स्नातक की पढ़ाई क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी लंदन से की है.  बता दें कि पुष्पेंद्र सरोज के पिता इंद्रजीत सरोज 1997 से लगातार चार बार मंझनपुर आरक्षित सीट से विधायक रहे हैं. 
 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT