कर्ज की मजबूरी और धार्मिक मान्यता…वाराणसी में परिवार के सामूहिक सुसाइड केस में हुआ ये खुलासा

रोशन जायसवाल

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Varanasi News : वाराणसी में एक धर्मशाला में आंध्र प्रदेश के एक ही परिवार के 4 सदस्यों के द्वारा कमरे में फांसी लगाकर सामूहिक खुदकुशी के मामले में सुसाइड नोट हाथ लगने के बाद परत दर परत चीजें खुल कर सामने आ रही हैं. परिवार के चारों लोगों ने सुसाइड आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते की थी. साथ ही वाराणसी में मौत को गले लगाने और यही अंतिम संस्कार करने के पीछे धार्मिक मन्यता भी हैं. हालांकि मृतक परिवार के बड़े बेटे राजेश ने साफ तौर पर तीन लोगों को आरोपी बनाया है. जिनकी वजह से परिवार ने आत्महत्या करने का फैसला लिया.

कर्ज की मजबूरी और धार्मिक मान्यता

बता दें, आंध्र प्रदेश के जिला पूर्व गोदावरी के माण्डा पेटा इलाके से आए एक ही परिवार के चार लोग कोंडा बाबू (50), लावण्या (45), राजेश (25) और जयराज (23) ने दशाश्वमेध थाना क्षेत्र के देवनाथपुरा पांडेय हवेली इलाके के काशी कैलाश भवन नाम के धर्मशाला में फांसी लगाकर खुकुशी की थी.  इसमें कोंडा बाबू (पति), लावण्या (पत्नी) और उनके दोनों बेटे राजेश और जयराज थे. यह घटना जितना दिल दहला देने वाली है उतनी ही दर्दनाक भी क्योंकि चारों ने मरने से पहले जो सुसाइड नोट तैयार किया था और आत्महत्या की वजह बताई थी जो अपने आप में हैरान करने वाली है.

सुसाइड नोट में हुआ ये खुलासा

मृतकों के सुसाइड नोट के मुताबिक मांडा पेटा इलाके के ‘दुर्गा दिव्यश्री आटो कंसल्टेंसी’ कंपनी जहां से सेकेंड हैंड बाइक बिका करती है. वहां राजेश काम करता था और उसने अपने निजी काम के लिए 6 लाख रुपये उधार लिए थे. जिसके बाद दुकानदार- पेंटगदल प्रसाद, रामीरेड्डी वीर लक्ष्मी और मल्ली बाबू ने मिलकर न केवल पूरे परिवार को प्रताड़ित किया. बल्कि परिवार के सभी सदस्यों से 10-10 सफेद पेपर पर साइन और 20 साइन किए ब्लैंक चेक भी ले लिए थे.  सुसाइड नोट के मुताबिक पूरी जमा-पूंजी और सोने गहने बेचकर परिवार ने 6 लाख में से 5 लाख रुपये भी लौटा दिए थे.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

लेकिन साइन किए हुए कागज और ब्लैंक चेक लौटाने के सभी तीनों मुकर गए और उल्टा जान से मारने की धमकी देने लगे और 6 लाख रुपये की मांग करने लगे और सिर्फ दस दिनों का वक्त दिया. आरोपियों ने एक पूर्व मुख्यमंत्री और किसी बड़े नेता का रसूख भी दिखाया था.

परिवार ने किया था सामूहिक सुसाइड

सुसाइड नोट में आगे लिखा गया कि हम लोगों का एक छोटा सा निवेदन की हम लोगों के मृत्यु के बाद हमारे शरीरों को कृपा कर के काशी मे ही दाह संस्कार करने के लिए प्रार्थना करते हैं. हमारे लिए कोई नहीं है इसलिए किसी से संपर्क करने से भी कोई फायदा नहीं है. सुसाइड नोट के मुताबिक इसके बाद परिवार कोलकाता, तमिलनाडु, हरिद्वार और फिर वाराणसी आया. जब रुपये खत्म हो गए तो चारों ने सुसाइड नोट लिखने के दिन यानी 7 दिसंबर 2023 को अपना आखिरी दिन बताया और अपने मौत की वजह तीनो दुकानदार- पेंटगदल प्रसाद, दुकान में काम करने वाली कर्मचारी- रामीरेड्डी वीर लक्ष्मी और राजनैतिक पकड़ वाले- मल्ली बाबू को ठहराते हुए न्याय की गुहार लगाई और अपने सुसाइड नोट को डेथ स्टेटमेंट बताया.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT