यूपी के किसानों से एक अक्टूबर से MSP पर होगी इन अनाजों की खरीद, पहले यहां रजिस्ट्रेशन करना होगा

यूपी तक

18 Sep 2024 (अपडेटेड: 18 Sep 2024, 01:08 PM)

केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार देश में खेती-किसानी को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं. उत्तर प्रदेश सरकार भी सूबे के किसानों की खुशहाली  के लिए कई स्कीम चलाती है. इ

UPTAK
follow google news

केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार देश में खेती-किसानी को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं. उत्तर प्रदेश सरकार भी सूबे के किसानों की खुशहाली  के लिए कई स्कीम चलाती है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों एक और खुशखबरी आई है. सरकार की यह पहल किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करने के साथ ही, मोटे अनाज की खेती को भी प्रोत्साहित करेगी. राज्य सरकार, 1 अक्टूबर से मोटे अनाज की खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) देगी. 

यह भी पढ़ें...

एक अक्टूबर से शुरू होगी खरीद

बता दें कि साल 2024-25 के लिए मोटे अनाजों की खरीद 1 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी, जो 31 दिसंबर तक चलेगी.  उत्तर प्रदेश सरकार  न्यूनतम समर्थन मूल्य पर जिन आनाजों की खरीद करेगी उन मोटे अनाजों में मक्का, बाजरा और ज्वार शामिल हैं. इनकी खरीद के लिए किसानों का रजिस्ट्रेशनऔर नवीनीकरण चल रहा है.  रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसानों को fcs.up.gov.in या UP KISAN MITRA ऐप पर जाना होगा और यहां पर रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण करना होगा. बता दें कि किसानों के लिए रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण  कराना अनिवार्य है, क्योंकि सरकार खरीद केवल रजिस्ट्रेशन कराने वालों किसानों से ही करेगी. सरकारी केंद्रों पर वही किसान अपनी फसल बेच सकेंगे जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ होगा. 

किसानों को ये काम करना है जरूरी

वहीं मक्का, बाजरा और ज्वार की बिक्री के लिए OTP आधारित रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है, जिसके लिए किसानों को अपना मौजूदा मोबाइल नंबर देना होगा. इसके बाद SMS से OTP मिलेगा और रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हो जाएगा. किसानों को किसी भी समस्या के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 18001800150 से मदद मिल सकती है. इसके अलावा किसान जिला खाद्य विपणन अधिकारी, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी, विपणन निरीक्षक से भी संपर्क कर सकते हैं. भुगतान सीधे किसानों के बैंक खाते में किया जाएगा और इसके लिए बैंक खाता आधार से जुड़ा होना आवश्यक है. बिचौलियों को रोकने तथा पारदर्शिता बरतते हुए क्रय केंद्रों पर मोटे अनाज की खरीद ई-पॉप (इलेक्ट्रॉनिक प्वॉइंट ऑफ परचेज) डिवाइस से की जाएगी.

इतनी होगी कीमत 

मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया है. मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2225 रुपये प्रति कुंतल, बाजरा का 2625 रुपये प्रति कुंतल, ज्वार (हाइब्रिड) का 3371 और ज्वार (मालवांडी) का 3421 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है. मक्का की खरीदी बदायूं, बुलंदशहर, अलीगढ़, एटा, कासगंज, फिरोजाबाद आदि जिलों में होगी. बाजरा की खरीदी बदायूं, बरेली, शाहजहांपुर, रामपुर, संभल, अमरोहा आदि जिलों में होगी. ज्वार की खरीदी बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा आदि जिलों में होगी.

    follow whatsapp