खुशखबरी! 5 साल बाद अब UP पुलिस में इन 60 हजार पदों पर होगी बड़ी भर्ती, हर एक डिटेल जानें

संतोष शर्मा

30 Sep 2023 (अपडेटेड: 30 Sep 2023, 08:12 AM)

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने लगभग 60000 पदों पर होने वाली इस सबसे बड़ी भर्ती के लिए कागजी कार्रवाई शुरू कर दी है.

up-police-3-1200x700

up-police-3-1200x700

follow google news

UP News: यूपी में पुलिस में भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. आपको बता दें कि 5 साल बाद एक बार फिर उत्तर प्रदेश पुलिस सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा कराने की तैयारी कर रही है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने लगभग 60000 पदों पर होने वाली इस सबसे बड़ी भर्ती के लिए कागजी कार्रवाई शुरू कर दी है. खबर के अनुसार ऑफलाइन या ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए भर्ती बोर्ड से 14 कंपनियां ने संपर्क किया है. कंपनी के बैकग्राउंड को चेक करने के बाद जल्द परीक्षा कराने का नोटिफिकेशन जारी होगा.

यह भी पढ़ें...

 

साल 2018 के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा कराने की तैयारी में लगा है. 52699 कॉन्स्टेबल, 2469 सब इंस्पेक्टर, 2833 जेल वॉर्डर के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए पुलिस भर्ती बोर्ड ने कई अहम बदलाव भी कर सकता है. यह परीक्षा ऑफलाइन या ऑनलाइन होगी. यानी बीती परीक्षाओं की तरह हाइब्रिड मोड पर परीक्षा नहीं होगी. कहा जा रहा है कि सिपाही और जेल वॉर्डर के पद पर ऑफलाइन मोड में ही परीक्षा होगी. जबकि सब इंस्पेक्टर और कंप्यूटर ऑपरेटर जैसे पद के लिए ऑनलाइन परीक्षा पर विचार किया जा रहा है.

पेपर लीक और सॉल्वर गैंग के डर से जो कंपनियां परीक्षा कराने को तैयार नहीं हो रही थीं, वे अब नए नियमों और बदलाव के साथ परीक्षा कराने को तैयार हैं. लगभग 14 कंपनियां उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा को करने के लिए आगे आई हैं. फिलहाल भर्ती बोर्ड इन सभी कंपनियों के बैकग्राउंड और परीक्षा कराने के उनके संसाधनों को परखेगा, जिसके बाद शासन के निर्देश पर परीक्षा कराने वाली कंपनी का चयन किया जाएगा.

भर्ती बोर्ड ने इस संबंध में कंपनियों को नियम कानून भी से भी अवगत करा दिया है. लिखित परीक्षा कराने के बाद फिजिकल टेस्ट जिन 8 शहरों में होंगे उनमें प्रयागराज, आगरा, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ और वाराणसी शामिल हैं. परीक्षा कराने वाली एजेंसी से 16 अक्टूबर तक EOI यानी Expression Of Interest भर्ती बोर्ड ने मांगे हैं.

माना जा रहा है कि एजेंसी के चयन होने में अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में निर्णय होगा और इसके बाद भर्ती बोर्ड आधिकारिक तौर पर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी करेगा.

    follow whatsapp