UP Monsoon News: 4-5 दिन बाद यूपी में झूमकर बरसेंगे बादल, हीटवेव से मिलेगी राहत, जानिए कब तक आएगा मानसून

यूपी तक

12 Jun 2024 (अपडेटेड: 12 Jun 2024, 03:46 PM)

UP Monsoon News : उत्तर प्रदेश समेत देश के अधिकांश हिस्सों में हीट वेव यानी लू का प्रकोप जारी है. उत्तर प्रदेश में तो गर्मी कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है. वहीं यूपी में बारिश को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है.

UP Monsoon News

UP Monsoon News

follow google news

UP Monsoon News: उत्तर प्रदेश समेत देश के अधिकांश हिस्सों में हीट वेव यानी लू का प्रकोप जारी है. उत्तर प्रदेश में तो गर्मी कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है, वहीं गर्म हवाओं ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं.  इस बीच मौसम विभाग ने यूपी के लिए खासतौर पर अगले कुछ दिनों में पूर्वी और पश्चिमी यूपी के तकरीबन सभी हिस्सों में हीट वेव चलने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई इलाकों के लिए अगले कुछ दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 

यह भी पढ़ें...

हीट वेव की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग की वैज्ञानिक सोमा सेन ने आने वाले दिनों को लेकर जानकारी दी और कहा कि, पश्चिमी विक्षोभ गुजर चुका है. आसमान अब साफ है, जो दर्शाता है कि अगले 4-5 दिनों तक पूरे उत्तरी क्षेत्र में लू की स्थिति बनी रहेगी. हमने अगले 2-5 दिनों के लिए उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. यहां अधिकांश इलाकों में लू चलने की आशंका है, जिसके अलर्ट जारी किया गया है.'

यूपी में कब होगी बारिश

वहीं मानसून को लेकर उन्होंने जानकारी दी कि, '18-19 जून तक पूर्वी हवाएँ चलने की उम्मीद है, जिससे पूर्वी यूपी और आसपास के इलाकों में गरज के साथ बारिश की संभावना बढ़ जाएगी. मानसून आगे बढ़ चुका है और महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश तक पहुँच चुका है.'

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून 20 जून तक पूर्वी यूपी में टच करने के बाद एक हफ्ते में पूरे यूपी को क्रॉस कर जाता है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अभी 4 से 5 दिन हीट वेव की चेतावनी जारी है. उसके बाद थोड़ा रिलीफ मिलने के आसार है. हालांकि 18 जून के बाद पूर्वी यूपी के जिलों में हल्की फुल्की बूंदाबांदी हो सकती है. 

    follow whatsapp