UP Weather: यूपी में प्री-मॉनसून गतिविधियों शुरू, कई जगह हुई बारिश, अब मौसम विभाग ने क्या बताया?

यूपी तक

23 Jun 2024 (अपडेटेड: 23 Jun 2024, 07:52 PM)

Up Weather: यूपी में मॉनसून को लेकर आईएमडी यानी मौसम विभाग ने अहम जानकारी दी है. मौसम विभाग ने बता दिया है कि आखिर मॉनसून यूपी में कब आ रहा है.

UP Weather

UP Weather

follow google news

UP Weather: पिछले 2 दिनों से यूपी के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. इस दौरान हीट वेव का भी कहर नहीं देखने को मिला है. इसी बीच मॉनसून को लेकर लगातार अच्छी खबर सामने आ रही है. IMD की ताजा जानकारी के मुताबिक, मॉनसून ने अभी तक आधा देश कवर कर लिया है. अब कुछ ही दिनों में मॉनसून यूपी में एंट्री करने वाला है. मगर मॉनसून से पहले ही यूपी में प्री मॉनसून बारिश शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि प्री -मॉनसून गतिविधियों का ही असर है कि मॉनसून से पहले ही लखनऊ समेत यूपी के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है. इसके साथ ही हीट वेव का असर काफी कम हुआ है, जिससे लोगों को फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिली है.

पूर्वी यूपी में दस्तक देगा मॉनसून 

IMD की माने तो अब कुछ ही दिनों में मॉनसून पूर्वी यूपी में दस्तक दे सकता है. इसी के साथ यूपी में मॉनसून की एंट्री हो जाएगी. इसके बाद मॉनसून बढ़ता हुआ यूपी के दूसरे हिस्सों को में अपना असर डालेगा. बता दें कि प्री-मॉनसून गतिविधियों के असर को देखकर आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अब जल्द ही मॉनसून की एंट्री यूपी में होने वाली है.

कैसा रहने वाला है मौसम का हाल?

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यूपी के कई जिलों में खासकर पूर्वी यूपी में बादल छाए रहे. कई स्थानों पर बारिश भी हुई. यूपी में आने वाली 24 से 26 जून के बीच  तेज हवाएं और गर्जन की भी संभावना है. इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे.

अभी तक कहां-कहां पहुंचा मॉनसून

मॉनसून अभी तक केरल, कर्नाटक, गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और सभी पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश हिस्सों में दस्तक दे चुका है. अब मॉनसून कभी भी उत्तर प्रदेश में एंट्री कर सकता है.

    follow whatsapp