विनेश फोगाट के मामले में साजिश की बातें उठीं! WFI चीफ और बृजभूषण के करीबी संजय सिंह क्या बोले?

यूपी तक

07 Aug 2024 (अपडेटेड: 07 Aug 2024, 04:34 PM)

Vinesh Phogat Disqualification Paris Olympics 2024 : पेरिस ओलंपिक्स 2024 भारत के लिए एक बुरे सपने की तरह साबित हो रहा है. भारत के तमाम स्टार खिलाड़ी मेडल के करीब पहुंच अंतिम मौके पर उससे चूक गए.

 Vinesh Phogat Disqualification Paris Olympics 2024

Vinesh Phogat Disqualification Paris Olympics 2024

follow google news

Vinesh Phogat Disqualification Paris Olympics 2024 : पेरिस ओलंपिक्स 2024 भारत के लिए एक बुरे सपने की तरह साबित हो रहा है. भारत के तमाम स्टार खिलाड़ी मेडल के करीब पहुंच कर अंतिम मौके पर उससे चूक गए. पेरिस ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का एक बाद एक हार के बीच बुधवार को एक ऐसी खबर आई, जिसने तमाम भारतीय फैन्स का दिल तोड़ दिया.  विनेश फोगाट कुश्ती में महिलाओं की 50 किलोग्राम कैटेगरी के फाइनल मुकाबले से बाहर हो गई हैं. उन्हें वजन के कारण कोई मेडल जीतने के लिए अयोग्य ठहरा दिया गया है. 

यह भी पढ़ें...

जताई जा रही साजिश की आशंका

वहीं  विनेश फोगाट के ओलंपिक  से बाहर हो जाने पर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की चर्चाएं चलने लगी. कई लोगों में इसमें किसी  साजिश की आंशका जताई. खुद समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने इस मामले की पूरी जांच होने की मांग उठाई. उन्होंने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि, 'विनेश फोगाट के फ़ाइनल में न खेल पाने की चर्चा के तकनीकी कारणों की गहरी जाँच-पड़ताल हो और सुनिश्चित किया जाए कि सच्चाई क्या है और इसके पीछे की असली वजह क्या है.' वहीं ओलंपिक मेडलिस्ट बॉक्सर और भाजपा नेता विजेंदर सिंह ने विनेश के डिसक्वालीफाई होने को विजेंदर सिंह ने षड्यंत्र बताया. उन्होंने कि यह हमारे पहलवानों के साथ बड़ा षड्यंत्र है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि विनेश को वजन कम करने के लिए कुछ वक़्त दिया जाना चाहिए था. विजेंदर ने कहा कि उन्होंने पहले कभी किसी एथलीट के लिए ऐसा नहीं देखा. 

कुश्ती संघ के अध्यक्ष ने दी ये जानकारी

सोशल मीडिया पर हो रहे  साजिश और षड्यंत्र के तमाम दांवों के बीच भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह ने विनेश को अयोग्य घोषित किए जाने को लेकर  बड़ा बयान दिया है. हमारे सहयोगी चैनल आजतक से बात करते हुए संजय सिंह ने कहा कि, भारत सरकार ने विनेश को पर्सनल कोच, पर्सनल फिजियो और पर्सनल न्यूट्रिशनिस्ट मुहैया कराया था. सारे लोग उनके साथ खेल विलेज में ही हैं.  दो दिनों तक वह लड़ीं और उनका वजन एक सा था. लेकिन रात में अचानक उनका वजन कैसे बढ़ गया, इसका जवाब उनके न्यूट्रिशनिस्ट ही दे पाएंगे.'

रातों-रात बढ़ा वजन!

संजय सिंह ने आगे कहा, "यह हमारे देश के लिए बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतनी अच्छी कुश्ती लड़ने और फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद भी उन्हें 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया. भारत सरकार ने विनेश फोगट को उनके कोच, न्यूट्रिशनिस्ट और फिजियो मुहैया कराए हैं. ये सभी उनके साथ खेल गांव में हैं, 2 दिन तक उनका वजन स्थिर था लेकिन रातों-रात यह बढ़ गया, इसका कारण उनके न्यूट्रिशनिस्ट और उनके कोच ही बता सकते हैं. WFI कानूनी प्रक्रिया देख रहा है. पीटी उषा खेल गांव पहुंच गई हैं, हम चर्चा करेंगे और तय करेंगे कि IOC और UWW के खिलाफ कैसे विरोध करना है."


वहीं अयोग्य घोषित होने के बाद जब विनेश के तबीयत खराब होने को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ के चीफ से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा,'रात में विनेश ने वजन कम करने के लिए मेहनत की थी. इसलिए उन्हें हल्का-फुल्का डिहाइड्रेशन हो गया था. लेकिन अब वह एकदम फिट हैं और आराम कर रही हैं.' 

    follow whatsapp