कौन हैं IAS दिव्या मित्तल, जिन्हें बस्ती DM का चार्ज लेने से रोका गया?

यूपी तक

• 11:50 AM • 06 Sep 2023

IAS Divya Mittal News: इन दिनों IAS दिव्या मित्तल सोशल मीडिया पर खूब छाई हुई हैं. इसके पीछे दो कारण हैं. सबसे पहला यह कि…

UPTAK
follow google news

IAS Divya Mittal News: इन दिनों IAS दिव्या मित्तल सोशल मीडिया पर खूब छाई हुई हैं. इसके पीछे दो कारण हैं. सबसे पहला यह कि मिर्जापुर से विदाई के वक्त दिव्या मित्तल को भव्य फेयरवेल दी गई. उनके विदाई समारोह में उन्हें फूलों से ढक दिया गया. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ. दरअसल, दिव्या मित्तल अब तक मिर्जापुर की डीएम का चार्ज संभाल रही थीं. मगर शासन ने बीते दिनों उनका ट्रांसफर बस्ती कर दिया. दूसरा कारण दिव्या मित्तल का सोशल मीडिया में बने रहने का यह है कि शासन ने उन्हें मिर्जापुर से बस्ती भेजा. मगर बस्ती डीएम का चार्ज लेने से उन्हें रोक दिया गया और उनकी जगह आईएएस आंद्रा वामसी को बस्ती का नया डीएम बना दिया गया. फिलहाल दिव्या मित्तल को प्रतीक्षारत कर दिया गया है. खबर में आगे जानिए कौन हैं दिव्या मित्तल?

यह भी पढ़ें...

IAS दिव्या मित्तल के बारे में

मिर्जापुर जिले की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, दिव्या मित्तल उत्तर प्रदेश कैडर की 2013 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. वह मिर्जापुर के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात होने से पहले संत कबीर नगर जिले के डीएम के रूप में कार्यरत थीं. अपने पहले कार्यकाल में उन्होंने बरेली विकास प्राधिकरण के वीसी के रूप में काम किया. इसके साथ ही वह संयुक्त एमडी, यूपीएसआईडीए, सीडीओ गोंडा और एसडीएम मवाना और सिधौली (सीतापुर) रह चुकी हैं. नीति आयोग में सहायक सचिव के रूप में उन्होंने अपनी सेवाएं दी हैं.

LBSNAA में दिव्या को मिला था अशोक बंबावले पुरस्कार

LBSNAA (मसूरी) में आईएएस प्रशिक्षण के दौरान उन्हें 2 साल के पूरे प्रशिक्षण घटक में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बैच में एक आईएएस परिवीक्षार्थी को दिए जाने वाले अशोक बंबावले पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. सिविल सेवा में शामिल होने से पहले उन्होंने लंदन में एक विदेशी डेरिवेटिव व्यापारी के रूप में काम किया है. दिव्या ने आईआईएम बेंगलुरु से एमबीए जबकि और आईआईटी दिल्ली से बीटेक किया है.

दिव्या के पति भी हैं IAS

2011 बेच IAS गगनदीप सिंह दिव्या मित्तल के पति हैं. गगनदीप और दिव्या ने शादी के बाद साथ में नौकरी जॉइन की. मगर मन नहीं लगा. इसके बाद वह नौकरी छोड़कर वापस भारत आ गए. इसके बाद दोनों ने दिल्ली आकर IAS की तैयारी करनी शुरू कर दी. गगनदीप ने 2011 में जबकि दिव्या ने 2013 में UPSC क्वॉलिफाई किया.

    follow whatsapp