देश का मिजाज: आज हुए चुनाव तो यूपी में NDA और INDIA में किसे मिलेंगी कितनी सीट, कौन रहेगा आगे?

यूपी तक

08 Feb 2024 (अपडेटेड: 09 Jul 2024, 09:08 PM)

इसी चुनावी रस्साकस्सी के बीच देश का मिजाज जानने के लिए इंडिया टुडे (India Today) और C वोटर्स के मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के आंकड़े सामने आए हैं.

UP News

UP News

follow google news

कुछ महीनों बाद देश में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी कमर कस ली है. सभी खुद को मजबूत करने में जुट गए हैं. इस बार मुकाबला BJP नीत NDA और विपक्षी गठबंधन Indian National Developmental Inclusive Alliance के बीच है. 'INDIA' गठबंधन के तले विपक्षी पार्टियां भाजपा नीत NDA को हराने के लिए एकजुट हुई हैं. ऐसे में सवाल यह है कि अभी चुनाव हुए तो यूपी का मिजाज क्या है?

यह भी पढ़ें...

 

इसी चुनावी रस्साकस्सी के बीच देश का मिजाज जानने के लिए इंडिया टुडे (India Today) और C वोटर्स के मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के आंकड़े सामने आए हैं. बता दें कि ये सर्वे 15 दिसंबर 2023 से लेकर 28 जनवरी 2024 के बीच किए गए हैं. इस सर्वे का सैंपल साइज- 149092 और इसमें देश की सभी 543 लोकसभा सीटों को कवर किया गया है, जिसमें यूपी की 80 लोकसभा सीटे भी शामिल हैं.

अभी चुनाव हुए तो किसे कितनी सीट

सर्वे के मुताबिक, अगर आज उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव हुए तो भाजपा नीत एनडीए यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 72 सीटों पर जीत का परचम लहरा रही है. सर्वे में सामने आया है कि NDA को यूपी में बड़ी जीत मिल रही है. यूपी में एक बार फिर मोदी-योगी का जादू चलता हुआ नजर आ रहा है.  

दूसरी तरफ विपक्षी ‘INDIA’ को लोकसभा चुनाव में भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. विपक्षी गठबंधन को 8 सीटे मिलती हुई दिख रही हैं. इसमें कांग्रेस को 1 सीट तो वहीं सपा प्लस को 7 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं. 

सर्वे में सबसे बड़ा झटका मायावती की बहुजन समाज पार्टी को लगा है. सर्वे की माने तो बसपा का यूपी में खाता भी नहीं खुलने जा रहा है. सर्वे में बसपा को शून्य सीटें दिखाई गई हैं.  

BJP को मिलती दिख रही बड़ी जीत

सर्वे में भारतीय जनता पार्टी को यूपी में बहुत बड़ी जीत मिलती दिख रही है. सर्वे में खुद भाजपा 70 सीटों पर कब्जा जमाते हुए नजर आ रही है को वहीं भाजपा की सहयोगी अपना दल को भी 2 सीटों पर जीत मिलती नजर आ रही है. 

    follow whatsapp