UP Exit Poll Result 2024 : यूपी में इस सर्वे में सपा-कांग्रेस की आ रही डबल डिजिट में नंबर, जानें भाजपा की कितनी सीटें

यूपी तक

01 Jun 2024 (अपडेटेड: 01 Jun 2024, 10:27 PM)

Uttar Pradesh Exit Poll Result 2024 : यूपी में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस के साथ मिलकर गठबंधन किया था. यूपी में इंडिया गठबंधन कितना मजबूत रहा और क्या वो एनडीए को टक्कर दे पाया या ढेर हो गया.

Uttar Pradesh Exit Poll Result 2024

Uttar Pradesh Exit Poll Result 2024

follow google news

Uttar Pradesh Exit Poll Result 2024 : सातवें चरण की 13 सीटों पर मतदान के साथ ही उत्तर प्रदेश में चुनाव के सभी चरण पूरे हो गए.वहीं इसके नतीजे आज से ठीक तीन दिन बाद 4 जून को आएंगे. उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर सात चरणों में मतदान कराया गया. यूपी में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस के साथ मिलकर गठबंधन किया था. यूपी में इंडिया गठबंधन कितना मजबूत रहा और क्या वो एनडीए को टक्कर दे पाया या ढेर हो गया. उत्तर प्रदेश को लेकर लोकसभा चुनाव के  एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल के रुझान सामने आ गए हैं

यह भी पढ़ें...

एग्जिट पोल के आंकड़े 

सी वोटर सर्वे के अनुसार यूपी में इंडिया अलायंस को 15 से 17 सीटें मिल सकती हैं. वहीं एनडीए को 62-66 सीटें मिल सकती हैं. एग्जिट पोल में बसपा का खाता नहीं खुलने का दावा किया गया है. वहीं वोट शेयर की बात करें तो यूपी में इंडिया अलायंस 36.9 फीसदी वोट हासिल कर सकता है वहीं NDA को 44.1 फीसदी वोट मिल सकते हैं. बसपा का वोट प्रतिशत 14.2 के आसपास रह सकता है.

कौन कितने सीटों पर लड़ा रहा है चुनाव

भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश की 75 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.उसने पांच सीटें अपने सहयोगियों के लिए छोड़ी हैं. इनमें से दो सीटों पर अपना दल (एस) और दो सीटों पर राष्ट्रीय लोकदल और एक सीट पर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी लड़ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव मैदान में हैं. 

2019 में सपा-बसपा नहीं कर पाई थी कमाल

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन के सभी अंकगणित को गलत साबित हुए थे. तब भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने गठबंधन सहयोगियों को ध्वस्त करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीती थीं. वहीं, सपा को 5 और बसपा को 15 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी.   

सात चरण में हुए लोकसभा चुनाव

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान कराया गया. पहले चरण और दूसरे चरण में आठ-आठ सीटों पर मतदान कराया गया था. तीसरे चरण में 10 सीटों सात मई, चौथे चरण में 13 सीटों पर 13 मई, पांचवे चरण में 14 सीटों पर 20 मई, छठे चरण में 14 सीटों पर 25 मई और सातवें चरण में 13 सीटों पर 1 जून को मतदान कराया गया. 

    follow whatsapp