बिजनौर में लव मैरिज के बाद कपल के साथ घटी हैरान कर देने वाली घटना, पंचायत ने स्टांप पर लिखवाई ये बात

संजीव शर्मा

10 Oct 2024 (अपडेटेड: 10 Oct 2024, 05:54 PM)

Bijnor News :  उत्तर प्रदेश के बिजनौर से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है.  यहां लव मैरिज के कारण एक युवक को अपने गांव ही नहीं आने दिया जा रहा है.

Bijnor News

Bijnor News

follow google news

Bijnor News :  उत्तर प्रदेश के बिजनौर से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है.  यहां लव मैरिज के कारण एक युवक को अपने गांव ही नहीं आने दिया जा रहा है. गांव की पंचायत ने युवक के परिवार पर उसके गांव में ना घुसने के लिए स्टांप पेपर पर बकायदा सिग्नेचर करवाया है. वहीं पीड़ित युवक ने अपने गांव में जाने के लिए अब पुलिस से मदद मांगी है. 

यह भी पढ़ें...

लव मैरिज के बाद गांव में घुसना हुआ मुश्किल 

बता दें कि बिजनौर के बढ़ापुर क्षेत्र के गांव मुकरंदपुर राजमल निवासी अभिषेक ने तीन माह पहले एक युवती के साथ प्रेम विवाह किया था. विवाह के बाद, वे अपने गांव से बाहर रहने चले गए थे. अब दशहरा पर जब वे अपने गांव वापस आना चाहते थे, तो गांव के लोगों ने उन्हें और उनकी पत्नी को गांव में प्रवेश करने से रोक दिया. गांववालों ने बाकायदा अभिषेक के परिजनों से स्टांप पर लिखवाकर यह सुनिश्चित किया कि यदि वे गांव आएंगे, तो उनके परिवार को भी पंचायत के निर्णय अनुसार सजा भुगतनी होगी.

पुलिस से मांगी मदद

इस स्थिति से परेशान होकर अभिषेक और उनकी पत्नी ने बिजनौर के एसपी अभिषेक झा से मुलाकात की और पूरे मामले को समझाया. उन्होंने पंचायत द्वारा स्टांप पर जारी फरमान भी एसपी को सौंपा. उनका कहना है कि केवल प्रेम विवाह के कारण उन्हें अपने ही गांव में प्रवेश से वंचित किया जा रहा है और उनकी जान को खतरा बना हुआ है. उन्होंने एसपी को एक प्रार्थना पत्र भी दिया, जिसमें पंचायत द्वारा उनके परिवार के बहिष्कार और तिरस्कार की बात कही गई है. स्टांप पर स्पष्ट तौर पर लिखा गया है कि वे गांव में नहीं आ सकते और न ही किसी परिवारिक शादी में भाग ले सकते हैं. यदि चोरी छुपे उन्हें बुलाया जाता है, तो परिवार को सजा का सामना करना पड़ेगा.

एसपी अभिषेक झा ने पुष्टि की कि उन्होंने ग्राम पंचायत के इस निर्णय के संबंध में अभिषेक से बात की है. उन्होंने संबंधित थाना अध्यक्ष को निर्देश दिए हैं कि वे मामले की जांच करें और अभिषेक की सुरक्षा सुनिश्चित करें. यदि पंचायत के लोग कोई अनुचित कार्रवाई करते हैं, तो उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे. साथ ही, अभिषेक को सुरक्षा प्रदान कर उनके गांव में सुरक्षित रूप से भेजा जाएगा. 

    follow whatsapp