जिस करहल सीट से MLA बने थे अखिलेश यादव वहां से अब ये नेता लड़ेगा उपचुनाव, रामगोपाल ने की घोषणा

यूपी तक

• 09:13 AM • 08 Oct 2024

UP Politics: मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) ने तेज प्रताप यादव को प्रत्याशी बनाने का फैसला किया है.

Akhilesh Yadav

Akhilesh Yadav

follow google news

UP Politics: मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) ने तेज प्रताप यादव को प्रत्याशी बनाने का फैसला किया है. सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने मैनपुरी में इस बात की घोषणा की है. यह सीट सपा मुखिया अखिलेश यादव की विधानसभा सीट रही है. मगर अखिलेश के कन्नौज से सांसद बनने के चलते इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हो गई थी. हालांकि, पार्टी की ओर से अभी तक किसी भी नाम की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. 

यह भी पढ़ें...

तेज प्रताप यादव का नाम समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में सामने आने के बाद करहल विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है. यह सीट सपा के लिए इसलिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि 2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव ने यहां से जीत हासिल की थी. इस उपचुनाव पर सभी की निगाहें टिकी हैं और देखना दिलचस्प होगा कि सत्ताधारी भाजपा यहां अब किसे अपना प्रत्याशी बनाती है. 

 

 

किन 10 सीटों पर होना है उपचुनाव?

उत्तर प्रदेश की जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं. इन सीटों में से नौ सीट लोकसभा चुनाव में सपा विधायकों के सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई हैं, जबकि सीसामऊ सीट सपा के इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में जेल की सजा होने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के कारण खाली हुई है.     

किस सीट पर किसका था कब्जा?

खाली हुई 10 सीटों में से पांच सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी सपा के पास थीं. वहीं, फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां और खैर भाजपा के पास थीं. मीरापुर सीट भाजपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के पास थी.  करहल सीट सपा प्रमुख अखिलेश यादव के कन्नौज से सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई है, जबकि कटेहरी (अंबेडकर नगर) सीट पार्टी के लालजी वर्मा के अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से चुने जाने के कारण खाली हुई है. 

 सपा नेता अवधेश प्रसाद के अयोध्या से लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण उन्हें मिल्कीपुर (अयोध्या) सीट से इस्तीफा देना पड़ा, जबकि सपा नेता जिया उर रहमान बर्क की मुरादाबाद की कुंदरकी विधानसभा सीट उनके संभल से लोकसभा में चुने जाने के कारण खाली हुई है. राष्ट्रीय लोकदल के चंदन चौहान ने बिजनौर से लोकसभा में चुने जाने के बाद मुजफ्फरनगर की मीरापुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया.    

 

 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विनोद कुमार बिंद ने भदोही से लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद मिर्जापुर की मझवां विधानसभा सीट छोड़ दी है. भाजपा के अनूप सिंह उर्फ ​​अनूप प्रधान बाल्मीकि ने हाथरस लोकसभा सीट से चुने जाने के बाद अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है. भाजपा के प्रवीण पटेल ने फूलपुर लोकसभा सीट से चुने जाने के बाद प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया.

    follow whatsapp