Budget 2024: क्या हुआ सस्ता और महंगा? कैंसर की दवाइयां, मोबाइल, सोना-चांदी पर पड़ेगा बड़ा फर्क

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Budget updates 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का बजट पेश किया है.. बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश की जनता ने मोदी सरकार पर भरोसा दिखाया है. उन्होंने आगे कहा कि वैश्विक चुनौतियां बढ़ी हैं. मगर देश की अर्थव्यवस्था लगातार चमक रही है.

बता दें कि वित्त मंत्री ने बजट में कई बड़ी घोषणाएं करते हुए टैक्स स्लैब में भी बदलाव का ऐलान किया है. नई टैक्स स्लैब में 3 लाख तक आय को कर मुक्त रखा गया है. अब आपको बताते हैं कि बजट 2024 में क्या-क्या सस्ता और क्या-क्या महंगा हुआ है? 

क्या-क्या हुआ सस्ता और महंगा?

बता दें कि सरकार ने कैंसर मरीजों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने कैंसर की 3 दवाइयों पर से कस्टम ड्यूटी हटा ली है, जिसके बाद से कैंसर की 3 दवाएं सस्ती होंगी. सरकार ने सोना-चांदी से भी कस्टम ड्यूटी कम कर दी है. सरकार ने सोना-चांदी पर से कस्टम ड्यूटी कम करके 6 प्रतिशत कर कर दिया है. सरकार के इस फैसले के बाद सोना-चांदी की कीमत भी कम होंगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इसी के साथ प्लेटिनम पर कस्टम ड्यूटी घटी है.  मछली का भोजन, चमड़े से बनी वस्तुएं, रसायन पेट्रोकेमिकल और पीवीसी फ्लेक्स बैनर की कीमत भी कम होगी.

टेलीकॉम उपकरण होंगे महंगे 

बता दें कि बजट के बाद टेलीकॉम उपकरण महंगे होंगे. सरकार ने इनपर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को 15 प्रतिशत तक कर दिया है, जिसके बाद टेलिकॉम उपकरणों की कीमतों में इजाफा होना तय है.
 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT