बकरीद में नमाज और कुर्बानी को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्या-क्या कहा? जान लीजिए सबकुछ

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Yogi Adityanath
Yogi Adityanath
social share
google news

UP News: ईद उल अज़हा यानी बकरा ईद 16 या 17 जून में से किसी भी दिन मनाई जा सकती है. बकरा ईद को लेकर तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं. इसी बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ईद उल अज़हा को लेकर बयान सामने आया है. सीएम योगी ने अधिकारियों के साथ बैठक में बकरा ईद को लेकर दिशा-निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी की तरफ से साफ कहा गया है कि जहां कुर्बानी का स्थान चिह्नित होगा, कुर्बानी वही की जाएगी. इसके अलावा कही कुर्बानी नहीं की जाएगी.

विवादित-संवेदनशील स्थानों पर नहीं होगी कुर्बानी- सीएम योगी

अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, बकरीद पर कुर्बानी के लिए स्थान का चिह्नांकन पहले से ही होना चाहिए. इसके अतिरिक्त कहीं और कुर्बानी न हो.

सीएम योगी ने आगे कहा, ‘विवादित/संवेदनशील स्थलों पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए. प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो. हर जिले में कुर्बानी के उपरांत अपशिष्ट के निस्तारण की व्यवस्थित कार्ययोजना होनी चाहिए’

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सड़क पर नमाज को लेकर ये कहा

अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सड़क पर नमाज पढ़ने को लेकर भी सख्त दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा, नमाज परम्परानुसार एक निर्धारित स्थल पर ही हो. सड़क मार्ग अवरुद्ध कर नमाज अदा नहीं होनी चाहिए. आस्था का सम्मान करें, किंतु किसी नई परंपरा को प्रोत्साहन न दें. वीडियोग्राफी कराएं, ड्रोन का इस्तेमाल किया जाए.

‘कानून तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए’

सीएम योगी ने इस दौरान अराजक तत्वों को लेकर भी सख्त चेतावनी दी. उन्होंने कहा,  हर एक पर्व शांति और सौहार्द के बीच संपन्न हों. यदि कोई भी कानून हाथ में लेने का प्रयास करे, शांति व्यवस्था को खराब करने का प्रयास करता मिले तो उसके साथ पूरी कड़ाई की जाए. अराजकतत्वों पर नजर रखी जाए.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT