ब्राह्मण 10, ठाकुर 7 तो इतने यादव-मुसलमान…योगी राज में किस जाति के कितने अपराधी STF ने मारे? जानें

यूपी तक

ADVERTISEMENT

up stf encounter
up stf encounter
social share
google news

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में लगातार एनकाउंटर्स चर्चाओं में रहे हैं. योगी सरकार का दावा है कि यूपी की कानून व्यवस्था सख्त करने के लिए प्रदेश से अपराधियों और माफियाओं का सफाया किया गया है. मगर ये एनकाउंटर्स लगातार विवादों में भी रहे हैं. हाल ही में हुए मंगेश यादव और अनुज प्रताप सिंह के एनकाउंटर को लेकर सवाल उठे हैं.

योगी सरकार पर ये भी आरोप लगाया जाता है कि योगी सरकार में खास जातियों को ही टागरेट करके एनकाउंटर्स किए जा रहे हैं और कुछ जातियों के अपराधियों को छोड़ा जा रहा है. ऐसे में यूपी की योगी सरकार के कार्यकाल यानी 2017 से 2024 के बीच एसटीएफ द्वारा एनकाउंटर में मारे गए हर अपराधी का लेखा-जोखा UP Tak के पास है. इस लिस्ट में यादव, ठाकुर, ब्राह्मण और मुस्लिम जाति के अपराधियों का सारा लेखा-जोखा है, जिनको यूपी एसटीएफ ने मुठभेड़ में ढेर किया है.

UP STF ने किस-किस जाति के कितने अपराधियों को एनकाउंटर में ढेर किया?

एसटीएफ ने साल 2017 में 2, 2018 में 7, 2019 में 5, 2020 और 2021 में 10-10, 2022 में 2, 2023 में 8 और 2024 में भी अब तक 8 ही एनकाउंटर्स को अंजाम दिया है. इनमें यादव, मुस्लिम और ठाकुर जाति से आने वाले वाले अपराधियों के भी नाम हैं. इस लिस्ट में हाल ही में हुए मंगेश यादव और पिछले साल हुए अतिक अहमद में बेटे असद के एनकाउंटर का भी जिक्र है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

2017 से लेकर 2024 (अब तक) एसटीएफ ने 5 यादव अपराधियों को एनकाउंटर्स में ढेर किया है. यादव बिरादरी के जिन अपराधियों का एनकउंटर किया गया है, उनमें पन्नेलाल यादव, भालचन्द्र यादव, गौरी यादव, पंकज यादव और मंगेश यादव का नाम शामिल है.

7 ठाकुरों के भी हुए एनकाउंटर्स

एसटीएफ ने अब तक ठाकुर बिरादरी से आने वाले 7 अपराधियों को ढेर किया है. एसटीएफ द्वारा मनीष सिंह, निलेष कुमार सिंह, अनुज प्रताप सिंह, बग्गा सिंह, सुमित कुमार सिंह, कपिल सिंह और विजय सिंह का नाम शामिल है. इन सभी को एसटीएफ ने मौत के घाट उतारा है.

10 ब्राह्मण अपराधियों का भी हुआ एनकाउंटर्स

2017 से लेकर 2024 के बीच अब तक एसटीएफ ने 10 ब्राम्हण जाति से आने वाले अपराधियों को भी एनकाउंटर में मौत के घाट उतारा है. इनमें सचिन पाण्डेय, राजेश दूबे, अमर दूबे, कार्तिकेय मिश्रा, विकास दूबे, राकेश पाण्डेय, वकील पाण्डेय, विनोद कुमार उपाध्याय, विनय श्रोतिया और अनिल नागर उर्फ अनिल दुजाना का नाम शामिल है.

ADVERTISEMENT

एसटीएफ ने योगी सरकार में अब तक 15 मुस्लिम अपराधियों का भी एनकाउंटर किया है. इसमें वसीम, फुरका, तौकीर, मेहरबान, बबलू, फिरोज पठान, अमजद, परवेज, अलीशेर, कामरान, मो गुलाम, गुफरान, शाहनूर, मो- जाहिद और राशिद का नाम शामिल है. 15 अपराधी ऐसे भी हैं, जो अन्य बिरादियों से संबंध रखते थे, जिनको एसटीएफ ने मार गिराया है.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT