एक्टिंग के शौकीन IAS अभिषेक सिंह ने दिया इस्तीफा, इस कारण कर दिए गए थे निलंबित

आनंद कुमार

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश के आईएएस अभिषेक सिंह (IAS Abhishek Singh) ने इस्तीफा दे दिया है. वह फरवरी महीने से निलबिंत चल रहे थे. अभिषेक सिंह 2009 की आईएएस दुर्गा शक्ति नागपाल के पति हैं, जो कि सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा सक्रिय रहते हैं. अभिषेक सिंह साल 2011 बैच के यूपी कैडर के आईएएस अफसर थे. अभिषेक सिंह फरवरी 2023 से निलंबित चल रहे थे. उन्हें योगी सरकार ने बिना बताए लंबे समय से गायब रहने के मामले में निलंबित किया था.

गुजरात चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने के कारण अभिषेक सिंह चर्चाओं में आए थे. गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान ऑब्जर्वर की ड्यूटी लगी थी. इस दौरान उन्होंने सरकारी कार के आगे एक फोटो खिंचवाकर डाली थी, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी. विधानसभा चुनाव में उनके आचरण को चुनाव आयोग ने ठीक नहीं माना था और नवंबर 2022 में ऑब्जर्वर ड्यूटी से हटा दिया था.

इसलिए किए गए थे निलंबित

हालांकि, उसके बाद अभिषेक सिंह ने नियुक्ति विभाग में रिपोर्ट नहीं किया था. इसके बाद यूपी सरकार ने उन्हें निलंबित करके राजस्व परिषद से अटैच कर दिया था. अभिषेक सिंह 2015 में 3 साल के लिए दिल्ली भेजे गए थे.

इसके बाद दिल्ली में उनकी कार्य अवधि 2 साल और बढ़ा दी गई थी. इसी दौरान वह मेडिकल लीव पर चले गए थे. इसके बाद उन्हें दिल्ली सरकार ने 19 मार्च 2020 को उनके मूल कैडर यूपी भेज दिया था.

इसके बाद भी लंबे समय तक उन्होंने यूपी में जॉइनिंग नहीं की. बताया जा रहा है कि 10 अक्टूबर 2022 को नियुक्ति विभाग ने उनका पक्ष मांगा, जिसका भी कोई उत्तर नहीं मिला. इसके बाद भी 30 जून 2022 को उन्होंने यूपी में जॉइनिंग की थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

क्यों की गई थी कार्रवाई

बता दें कि प्रेक्षक पद से अवमुक्त होने के बाद भी अभी तक उन्होंने नियुक्ति विभाग में अपनी योगदान की आख्या नहीं दी थी. सरकार ने इस कृत्य को अखिल भारतीय सेवाएं आचरण नियमावली 1968 के नियम 3 का उल्लंघन मानते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था.

एक्टिंग के हैं शौकीन

बता दें कि 2 साल पहले वो बी प्राक के साथ ‘दिल तोड़ के’ गाने में भी नजर आ चुके हैं. यहां तक की 1 साल पहले उन्होंने जुबिन नौटियाल के ‘तुझे भूलना तो चाहा’ गाने में भी काम किया था. यहां तक की वह नेटफ्लिक्स की एक सीरीज में भी काम कर चुके हैं. साथ उन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘दिल्ली क्राइम’ के सीजन-2 में भी काम किया था.

जौनपुर में कराया था कार्यक्रम

आईएएस अभिषेक सिंह ने अभी हाल ही में जो जौनपुर में भव्य गणेशोत्सव कार्यक्रम करवाया था, जिसमें तमाम सेलेब्रिटीज को बुलाया गया था. इसमें मुंबई से फिल्मी कलाकार भी शामिल हुए थे. इसमें यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह भी शामिल हुए थे.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT