अंकित, तमन्ना, मोनिका-ज्योति का कांड जान STF चौंकी, CSIR NET परीक्षा में हो रहा था गजब खेल

यूपी तक

ADVERTISEMENT

CSIR NET
CSIR NET
social share
google news

UP News: मेरठ की सुभारती यूनिवर्सिटी हमेशा किसी ना किसी वजह से चर्चाओं में रहती ही है. इस बार ये यूनिवर्सिटी बड़ी वजह से चर्चाओं में आ गई है. दरअसल यूपी एसटीएफ ने सुभारती यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों को अरेस्ट किया है. इसी के साथ 4 छात्राओं को भी गिरफ्तार किया गया है. इनपर जो आरोप लगे हैं, उसे जान आप भी कुछ देर के लिए हैरान रह जाएंगे. 

दरअसल यूपी एसटीएफ ने CSIR NET परीक्षा में सेंधमारी के आरोप में सुभारती यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों समेत 4 छात्राओं को भी अरेस्ट किया गया है. एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने इस मामले में कुल 7 लोगों को अरेस्ट किया है. आरोप है कि  ये सभी मिलकर NSEIT द्वारा आयोजित ऑनलाइन परीक्षा में सेंधमारी किया करते थे. 

ऐसे सामने आया पूरा मामला

आपको बता दें कि एनटीए यानी नेशनल टेंस्टिग एजेंसी  ने 1 जून से CSIR UGC-NET के आवेदन मांगे थे. इस परीक्षा का एग्जाम 25, 26 और 27 जून के दिन होना था. इसी बीच नीट परीक्षा को लेकर विवाद हो गया और परीक्षा रद्द हो गई. ऐसे में CSIR UGC-NET की परीक्षा भी रद्द कर दी गई. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इसी बीच यूपी एसटीएफ को CSIR UGC-NET परीक्षा को लेकर भी कई अहम सबूत हाथ लगे. जांच के दौरान मेरठ की सुभारती यूनिवर्सिटी का नाम सामने आया. जानकारी मिली की सुभारती यूनिवर्सिटी के कुछ कर्मचारी परीक्षा में सेंधमारी करते हैं. कुछ अभ्यर्थी भी इसमें शामिल हैं. इसके बाद यूपी एसटीएफ अलर्ट हो गई और मामले की गहनता के साथ जांच करने लगी. 

जांच के दौरान जब एसटीएफ ने यूनिवर्सिटी में सर्च अभियान चलाया तो एसटीएफ ने 7 लोगों को गिरफ्तार कर लिया. इनमें से 4 छात्राएं भी थी. ये चारों अभ्यर्थी थीं. सामने आया है कि ये सभी अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर इस परीक्षा में ऑनलाइन सेंधमारी करवाकर परीक्षा पास करवाते थे. 

ADVERTISEMENT

कंप्यूटर सिस्टम को हैक कर देते थे घटना को अंजाम

मिली जानकारी के मुताबिक, ये सभी रिमोट एक्सिस के जरिए ऑनलाइन परीक्षा मे कंप्यूटर सिस्टम को पहले हैक करते थे और फिर सेंधमारी करके छात्र को परीक्षा पास करवा देते थे. किसी को पता ही नहीं चलता था कि यहां भी सेंधमारी हो गई. इसके बदले ये अच्छा पैसा अभ्यर्थी से लेते थे.

बता दें कि अब एसटीएफ ने इस मामले में अंकित, तमन्ना, मोनिका और ज्योति को गिरफ्तार कर लिया है. तो वहीं सुभारती यूनिवर्सिटी का IT मैनेजर अरुण शर्मा, कंप्यूटर लैब असिस्टेंट विनीत कुमार, NSEIT का सर्वर ऑपरेटर अंकुर सैनी को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. अब STF की टीम को इस गिरोह में शामिल अन्य लोगों की तलाश है.
 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT