UP Weather : यूपी में इस दिन मौसम लेगा यूटर्न, हल्की बारिश से बढ़ सकती है ठंड, IMD ने जारी किया अपडेट

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh Weather News : उत्तर प्रदेश से मानसून की विदाई के बाद अब प्रदेश में ठंड का असर धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. दिन का समय सूखा और साफ रहता है, जबकि शाम के समय में सिहरन और रातें हल्की ठंडी होने का एहसास कराने लगी हैं. मौसम विभाग के अनुसार, यह बदलाव ठंड के आगमन की ओर इशारा करता है. दशहरा के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जिससे गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है.

यूपी में इस दिन मौसम लेगा यूटर्न

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार (21 अक्टूबर) को यूपी में मौसम शुष्क रहेगा. पूर्वी और पश्चिमी यूपी में फिलहाल बारिश को लेकर  कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है. 22 और 23 अक्टूबर को भी मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा. वहीं 24 अक्टूबर से मौसम यूटर्न लेगा और यूपी के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. इस दौरान पश्चिमी यूपी में मौसम साफ रहेगा, लेकिन इस अवधि में पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है. ये सिलसिला अगले कुछ दिनों तक रह सकता है, जिससे ठंड बढ़ने की संभावना है. 

दिवाली बाद बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग ने यह भी अनुमान लगाया है कि इस वर्ष उत्तर प्रदेश में दिसंबर और जनवरी के महीने में सामान्य से अधिक ठंड पड़ेगी. अक्टूबर के आखिर से ही प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हल्की ठंड का असर शुरू हो गया है. जैसे-जैसे नवंबर बीतेगा, ठंड में और तेजी से इजाफा देखने को मिलेगा. इस बदलाव का असर खासकर उन इलाकों में ज्यादा नजर आएगा जो पहले से ही कम तापमान वाले होते हैं. मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि आने वाले ठंड के मौसम के लिए वे पहले से तैयारी कर लें. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इस वर्ष सामान्य से अधिक ठंड का अनुमान प्रदेश के किसानों के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उनकी फसल की तैयारियों और फसल संरक्षण की रणनीतियों को प्रभावित कर सकता है. उत्तर प्रदेश में शीतलहर और पाला जैसी परिस्थितियों के लिए भी तैयार रहना होगा. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT