UP Weather Update: ज्योतिर्विज्ञान के मुताबिक 24 मई से नौतपा शुरू, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर भारत में भीषण गर्मी की लहर जारी है. इस झुलसाने वाली गर्मी से लोग काफी परेशान हैं. तेज गर्म हवाएं चल रही है. वहीं मैदानी इलाकों के साथ यूपी के कई जिलों में पारा 45 डिग्री के पार चला गया है. इस बीच मौसम वैज्ञानिक अभी और तापमान बढ़ने का दावा कर रहे हैं. ज्योतिर्विज्ञान के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ सकती है. बता दें कि इसी बीच देश में हो रहे लोकसभा के छठे और सातवें चरण का मतदान भी होना है. जो 25 मई और 1 जून को होना है.


क्या कहता है ज्योतिर्विज्ञान?

ज्योतिर्विज्ञान की मानें तो 24 मई से नौतपा योग शुरू हो रहा है. ज्योतिर्विज्ञान के अनुसार, इस विशेष योग में सूर्य अपनी राशि परिवर्तन कर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने वाला है. अगर ज्योतिर्विज्ञान के विशेषज्ञों की मानें तो 24 मई से सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ने वाली हैं, जिससे गर्मी और बढ़ेगी. बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय के ज्योतिर्विज्ञान विभाग के डॉ. बिपिन पांडेय के अनुसार 24 मई की तड़के सुबह 3 :31 बजे ( 3:31 am) सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने वाला है. रोहिणी चंद्रमा का नक्षत्र होता है और माना जाता है कि इसके असर से गर्मी बढ़ जाती है.


क्या होता है? 'नौतपा'

'नौतपा' या नौ-तपा, इसके नाम से ही स्पष्ट होता है कि नौ दिन तक ताप होता है. सूर्य के एंगल बदलने से सूर्य की किरणें सीधी धरती पर पड़ने लगती हैं. ऐसे में ये कहा जा सकता है कि नौ दिन बहुत गर्म रहने वाले हैं. वहीं बीच में बारिश भी हो सकती है, जिसकी वजह से कुछ गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि 7 जून को मृगशिरा नक्षत्र में सूर्य को प्रवेश करने की वजह से गर्मी बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


कब मिलेगी गर्मी से राहत?

ज्योतिर्विज्ञान की मानें तो 14 दिन सूर्य एक नक्षत्र में होते हैं, फिर 14 दिन बाद दूसरे नक्षत्र में चले जाते हैं. मगर सबसे खास बात ये है कि 24 मई से ही ज्येष्ठ महीना भी शुरू हो रहा है, जो साल का सबसे गर्म महीना भी माना जाता है. वहीं ज्येष्ठ महीना खत्म होने के बाद यानी 22 जून के बाद से राहत मिल सकती है. उस समय सूर्य आद्रा नक्षत्र में भी प्रवेश करेगा.

(इस खबर को यूपी Tak के साथ इंटर्नशिप कर रहे अमित पांडेय ने एडिट किया है.)
 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT