UP Police Constable Bharti Answer Key: पुलिस भर्ती परीक्षा आंसर की में गलती मिले तो क्या करें?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

यूपी पुलिस में 60 हजार कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा
यूपी पुलिस में 60 हजार कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा
social share
google news

UP Police Constable Bharti  Answer Key 2024 announcing Today: उत्तर प्रदेश की बहुचर्चित 60244 पदों की सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर एक अहम घोषणा सामने आई है. पिछले महीने हुई ''उप्र आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती परीक्षा'' के सभी पालियों के एग्जाम पेपर की आंसर की (उत्तर कुंजी) को पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट पर आज पब्लिश किया जा रहा है. इस बात की जानकारी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के आधिकारिक एक्स हैंडल पर भी साझा गया है. इसमें लिखा गया है कि 23, 24, 25 अगस्त तथा 30, 31 अगस्त, 2024 को सम्पन्न लिखित परीक्षा के सभी 10 पालियों के एग्जाम पेपर की आंसर की वेबसाइट पर पब्लिश की जाएगी. 

अब सवाल यह है कि अगर किसी प्रश्न या आंसर की में दिए गए इसके उत्तर को लेकर आपत्ति है, तो क्या किया जाए. पुलिस भर्ती बोर्ड ने इसकी भी व्यवस्था की है. सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल कैंडिडेट्स 11 सितंबर 2024 से 19 सितंबर 2024 के बीच में अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं. हालांकि इस आपत्ति को परीक्षा की पालियों के हिसाब से ही दाखिल किया जा सकता है. जैसे 23 अगस्त को जिनकी परीक्षा हुई है वो अपनी आपत्ति 11 सितंबर से लेकर 15 सितंबर को आधी रात 12 बजे दाखिल कर सकते हैं.  

परीक्षा की पाली के आधार पर आपत्ति दाखिल करने की सारी जानकारी नीचे दिए गए चार्ट में देखी जा सकती है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

कैसे चेक करें आंसर की और दर्ज करें आपत्ति? 

ये आपत्ति जरूरी जानकारी और सबूत के साथ ऑनलाइन दर्ज कराई जा सकती है. आपत्ति दर्ज कराने के लिए बोर्ड की वेबसाइट https://uppbpb.gov.in पर मौजूद लिंक पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर, जन्म तिथि और प्रश्न पुस्तिका क्रमांक की सहायता से लॉगिन करना होगा. कैंडिडेट सिर्फ अपने प्रश्न पत्र/उत्तर कुंजी देख सकेंगे. 

आपको बता दें कि यूपी के 67 जिलों में 1,174 केंद्रों पर पांच दिनों में पिछले माह पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा संपन्न हुई. दो-दो पालियों में पांच दिन तक चली इस परीक्षा में 32 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए. यह भी जानना जरूरी है कि पेपर लीक होने के आरोपों के बाद इस साल 17 और 18 फरवरी को आयोजित यही पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द कर दी गई थी. इसके बाद अगस्त में नए सिरे से परीक्षा कराई गई थी. 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT