नोएडा में पीएम मोदी ने किया 'सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो' का उद्घाटन, सेमीकंडक्टर कंपनियों के लिए किया बड़ा एलान

यूपी तक

ADVERTISEMENT

pm modi =
pm modi
social share
google news

Noida News : उत्तर प्रदेश के  ग्रेटर नोएडा के एक्स्पो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो का उद्घाटन बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने किया. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. बता दें कि सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो 13 सितंबर से 15 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा.   इस महत्वपूर्ण आयोजन में विश्वभर की लगभग 26 प्रसिद्ध सेमीकंडक्टर कंपनियां भाग ले रही हैं. 

पीएम मोदी ने कही ये बात

बता दें कि बुधवार को सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया.  पीएम मोदी सुबह 10:30 बजे एक्स्पो सेंटर पहुंचे. इस दौरान प्रधानमंत्री 26 देशों की कंपनियों को अपने प्रोजेक्ट्स और उत्पाद प्रदर्शित किया.  वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि,  'भारत आपको एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र देता है. डिजाइनिंग की दुनिया में भारत प्रतिभा की 20% भागीदारी देता है. यह बढ़ता रहता है. हम 85000 तकनीशियनों, इंजीनियरों और आरएनटी विशेषज्ञों का सेमीकंडक्टर कार्यबल तैयार कर रहे हैं.' वहीं इस एक्सपो का उद्घाटन करने के दौरान पीएम मोदी ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि, भारत में सेमीकंडक्टर बनाने वाली कंपनियों को 50 फीसदी वित्तीय सहायता दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 के उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम मोदी ने आगे कहा कि, 'भारत के लिए चिप हमारी करोड़ों आकांक्षाओं को पूरा करने का माध्यम है. आज भारत चिप का एक बड़ा उपभोक्ता है. इस चिप पर हमने दुनिया का सबसे बेहतरीन डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है. भारत में, अंतिम मील डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए, यह छोटी सी चिप बहुत उपयोगी बन गई है.'

सेमीकंडक्टर उद्योग में निवेश करने को प्रोत्साहन

वहीं सेमीकॉन इंडिया 2024 के उद्घाटन समारोह के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में यूपी ने आईटी सेक्टर, सेमीकंडक्टर, डेटा सेंटर और इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग की दिशा में भी ध्यान देना शुरू कर दिया है." प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा विशेष महत्व रखता है, क्योंकि वे इस मंच के माध्यम से सेमीकंडक्टर उद्योग में निवेश के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित करेंगे.  उनका यह प्रयास भारत को सेमीकंडक्टर के उच्चतम नियामकों में स्थान दिलाने के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. 

ADVERTISEMENT

follow whatsapp

ADVERTISEMENT