6 महीने में 11 करोड़ लोगों ने किए रामलला के दर्शन, मक्का-वेटिकन को टक्कर दे सकता है अयोध्या

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

Ayodhya Ram Mandir
Ayodhya Ram Mandir
social share
google news

UP News: राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में पर्यटकों की संख्या का रिकॉर्ड बना है. यूपी में आए कुल पर्यटकों में से एक तिहाई अयोध्या पहुंचे हैं. पहले 6 महीने में ही 11 करोड़ पर्यटक अयोध्या पहुंचे हैं और रामलला के दर्शन किए हैं. बता दें कि यूपी के पर्यटन विभाग ने ये आंकड़े जारी किया हैं. पूरे यूपी की बात की जाए तो पहले 6 महीने में ही इस बार यूपी में 33 करोड़ पर्यटक आए हैं.

साल के पहले 6 महीने में अयोध्या पहुंचे 11 करोड़ पर्यटक

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उत्तर प्रदेश ने पर्यटकों की संख्या में बड़ी रिकॉर्ड बनाया है. जनवरी में हुए राम मंदिर कार्यक्रम के बाद से श्रद्धालुओं का अयोध्या पर्यटन  नया हॉट स्पॉट बन गया है. यहां पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. यहां पहले 6 महीने में अयोध्या में क़रीब 11 करोड़ पर्यटक पहुंचे है. 11 करोड़ लोगों ने रामलला के दर्शन कर लिए हैं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने बताया कि साल 2024 की पहली छमाही में प्रदेश में सबसे ज्यादा पर्यटक अयोध्या पहुंचे. ये संख्या करीब 11 करोड़ है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पहले 6 महीने में 10 करोड़ से अधिक घरेलू पर्यटकों के साथ 2851 विदेशी पर्यटक भी अयोध्या पहुंचे हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

गौरतलब है कि इससे पहले पर्यटकों की संख्या के लिहाज से वाराणसी पहले नंबर पर था. रामलला के दर्शन के लिए देश के तकरीबन हर राज्य से राम भक्त अयोध्या पहुंच रहे हैं. प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या धार्मिक पर्यटन का नया केंद्र बन गया है. 

मक्का और वेटिकन सिटी से आगे निकल सकता है अयोध्या

आपको बता दें कि रिसर्च फर्म जैफ़रीज़ ( Jefferies) ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि आने वाले समय में अयोध्या दर्शनार्थियों और पर्यटकों की संख्या के मामले में मक्का और वैटिकन सिटी से भी आगे निकल जाएगा. यूपी के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन की वजह से यूपी एक ग्लोबल टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर कर उभर रहा है.

ADVERTISEMENT

कहां-कहां पहुंचे पर्यटक

आंकड़ों की तरफ देखा जाए तो प्रयागराज और मथुरा भी भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं. मथुरा में 3 करोड़ 7 लाख 2513 घरेलू पर्यटक और 49,619 विदेशी पर्यटक पहुंचे. तो वहीं पहली छमाही में ताज नगरी आगरा में 69 लाख 84 हजार 352 घरेलू और 7 लाख 3 हजार 860 विदेशी पर्यटक पहुंचे. 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT