अयोध्या: जनवरी 2024 से राम मंदिर के पुजारी-सेवादारों को सरकारी कर्मचारियों की तरह मिलेंगी ये सुविधाएं

बनबीर सिंह

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

जनवरी 2024 में रामलला के भव्य मंदिर में विराजमान होने के पहले उनके पुजारी और सेवादारों को बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. उनको वह सभी सुविधाएं मिलने वाली है, जो सरकारी कर्मचारियों को मिलती है. इसका फायदा सालों से रामलला की सेवा कर रहे पुजारी और सेवादारों को तो मिलेगा ही साथ ही उन नए पुजारियों और सेवादारों को भी मिलेगा जिनकी नियुक्ति जनवरी 2024 से होने वाली है.

जनवरी 2024 से पुजारी और सेवादारों को सरकारी कर्मचारियों की तरह अवकाश, आवास भत्ता, चिकित्सा भत्ता और यात्रा व खान-पान भत्ता मिलेगा. इस बारे में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सभी पुजारियों और सेवादारों को जानकारी दे दी है.

श्री राम जन्मभूमि मंदिर के अलावा परिसर में पांच अन्य मंदिर भी बन रहे हैं. लिहाजा मुख्य मंदिर में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या और अन्य मंदिरों के लिए अतिरिक्त पुजारियों और सेवादारों की आवश्यकता होगी. जिनकी नियुक्ति दिसंबर 2023 तक कर ली जाएगी. जनवरी 2024 में यह सभी अपना कार्यभार ग्रहण कर लेंगे. इन सभी को भी नियुक्ति के साथ रामलला का तोहफा मिल जाएगा.

इस तरह बढ़ा पुजारियों-सेवादारों का वेतन

सुप्रीम कोर्ट से अयोध्या का राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद का फैसला आने के पहले सारी व्यवस्था रिसीवर के हाथ में थी. अयोध्या मंडल के पदेन कमिश्नर ही रिसीवर नियुक्त होते थे. इसलिए टेंट में मौजूद रामलला के मंदिर की सारी व्यवस्था, भोग राग और खर्च संबंधी सभी निर्णय रिसीवर के द्वारा ही होता था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

ऐसे में अगस्त 2019 में तत्कालीन रिसीवर मंडलायुक्त मनोज मिश्रा ने रामलला के पूजन अर्चन और भोगराग की राशि के साथ पुजारियों और सेवादारों के वेतन में वृद्धि की थी. इसमें मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास के वेतन में 1000 रुपये की वृद्धि करते हुए 13000 रुपये, जबकि सहायक पुजारी के वेतन में 500 रुपये की वृद्धि करते हुए 7000 रुपये कर दिया गया था. इसके बाद भी वेतन में वृद्धि होती रही, लेकिन यह बहुत सीमित रही.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बढ़ा वेतन

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सारी व्यवस्था श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के हाथ में आ गई. इसी के बाद वेतन की बढ़ोतरी का सबसे बड़ा तोहफा अप्रैल 2023 में मिला था, जिसमें सेवादार कर्मचारियों का वेतन श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 8 हजार से बढ़ाकर 15 हजार कर दिया था.

इसी तरह सहायक पुजारियों के वेतन को 9840 से बढ़ाकर 20 हजार कर दिया गया था, जबकि मुख्य पुजारी का वेतन 15520 से बढ़ाकर 25 हजार कर दिया गया. वहीं, कोठरी , भंडारी जैसे कर्मचारियों का वेतन सीधे 15 हजार कर दिया गया. 2023 में मिले इस बड़े तोहफे के बाद अब जनवरी 2024 से सरकारी कर्मचारियों की तरह सुविधाओं का बड़ा तोहफा भी मिलने जा रहा है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि ट्रस्ट के माध्यम से ज्ञात हुआ है कि जो रामलला के कर्मचारी और पुजारी उनको ही ये सुविधाएं दी जाएंगी. जो सुविधा राज्य कर्मचारियों को मिलती है उसे यहां ट्रस्ट के माध्यम से दिया जाएगा. जब भव्य मंदिर में रामलला विराजमान हो जाएंगे तब और पुजारियों और कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी. जिसकी व्यवस्था ट्रस्ट करेगा. यह जो सुविधाएं हैं, संभव है कि उससे पहले प्रारंभ हो जाए.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT