गोरखपुर मंडल में इस नई रेल लाइन को मिली मंजूरी, जानिए क्या होगा खास

रवि गुप्ता

ADVERTISEMENT

E_RMPi_VgAktKh8 (1)
E_RMPi_VgAktKh8 (1)
social share
google news

Uttar Pradesh News : भारतीय रेल (Indian Railways News) आमजन की आकांक्षाओं के अनुरूप एवं नये भारत के नये विजन को ध्यान में रखते हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार एवंविकास पर तेज गति से कार्य कर रही है. इसके अन्तर्गत पूर्वोत्तर रेलवे पर अनेक आमान परिवर्तन, दोहरीकरण, तीसरी लाइन एवं नईलाइन निर्माण के कार्य किया जा रहा है. इसी दिशा में नई रेल लाइन आनन्दनगर-घुघली वाया महराजगंज को स्वीकृति मिली है. यह नई रेल लाइन आनन्दनगर से महराजगंज होते हुए घुघली रेलवे स्टेशन जो कि गोरखपुर-बाल्मिकीनगर खंड पर स्थित है. इस नई रेल लाइन की कुल लम्बाई 52.7 किमी. है तथा स्वीकृत लागत 958.27 करोड़ रुपए है. जबकि ऐसी सूचना है कि वर्तमान वित्तवर्ष में इस कार्य के लिये 20 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है.

इन क्षेत्र के यात्रियों को होगा लाभ

ऐसा दावा है कि इस नई रेल लाइन के निर्माण से हिमालय के तराई क्षेत्र में स्थित महराजगंज जनपद का विकास होगा तथा कृषिबाहुल्य क्षेत्र होने के कारण लघु कृषि उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा. यह रेल लाइन महराजगंज जो कि जिला महाराजगंज का मुख्यालय है, उसको भी बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी. वर्तमान में नेपाल सीमा से जुड़ा महराजगंज नगर रेल हेड से जुड़ा नहीं है. अतः इस लाइनके बन जाने से उत्तर भारत से आने वाली ट्रेनों को वाल्मीकिनगर एवं रक्सौल होते हुए पूर्वोत्तर के राज्यों को एक वैकल्पिक मार्ग उपलब्धहोगा तथा गोरखपुर जं. स्टेशन पर यातायात का दबाव कम होगा.

पूरी लाइन होंगी विद्युतीकृत

गौरतलब है कि ब्राडगेज की यह नई रेल लाइन विद्युतीकृत लाइन होगी. जिसका लाभ हिमालय की तलहटी में स्थित इस क्षेत्र केसाथ-साथ पड़ोसी देश नेपाल के लोगों को मिलेगा.इसमें कुल 09 बड़े एवं 14 छोटे पुल बनाये जाएंगे. इस रेल लाइन के निर्माण के लिये 191.059 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी. जिसके अधिग्रहण की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू की जायेगी. इसमें कुल 07 स्टेशन होंगे, जिसमें से आनन्दनगर, महराजगंज एवं घुघली क्रासिंग स्टेशन होगे तथा 04 हॉल्ट स्टेशन बनाये जाएंगे.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

 रेलवे ने दी ये जानकारी

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि, ‘इस नये रेल लाइन के लिए धनराशि स्वीकृत हो चुकी है.इस नये रेल लाइन के बन जाने से गोरखपुर मंडल के रेल यात्रियों को बहुत फ़ायदा मिलेगा वही यात्रा में सहूलियत भी मिलेगी साथ हीमहाराजगंज जिला मुख्यालय को भी बहुत लाभ होगा.’

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT