वंदे भारत ट्रेन पर 'कब्जे' को लेकर UP और राजस्थान के रेलवे कर्मचारियों में घमासान! जानें क्या है पूरा माजरा

अरविंद शर्मा

ADVERTISEMENT

vande bharat train viral video news
vande bharat train viral video news
social share
google news

Vande Bharat Train News: उत्तर प्रदेश के आगरा में वंदे भारत ट्रेन पर कब्जे को लेकर रेल कर्मचारियों में भीषण घमासान चल रहा है. रेल के आगरा मंडल और कोटा मंडल के कर्मचारी आमने सामने हैं. आगरा मंडल के कर्मचारियों का कहना है की 'वंदे भारत हम चलाएंगे' और कोटा मंडल के स्टाफ  का कहना है कि 'गाड़ी हमारे द्वारा चलाई जाएगी.' 2 सितंबर को आगरा से उदयपुर के लिए वंदे भारत की सौगात दी गई थी. 2 सितंबर से ही दोनों मंडल का स्टॉफ ट्रेन पर कब्जे को लेकर आपस में घमासान कर रहा है, जिसके वीडियो लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. 

क्या है विवाद की वजह?

कोटा मंडल का स्टाफ जब आगरा ट्रेन लेकर आता था, तब आगरा मंडल के कर्मचारियों ने मारपीट की और जब आगरा मंडल के कर्मचारी वंदे भारत ट्रेन को लेकर कोटा मंडल पहुंचते तो वहां का स्टॉफ घेर लिया करता था. मारपीट, विरोध प्रदर्शन से रेलवे अधिकारी भी असहाय थे. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो 1 मिनट 41 सेकंड का है. वायरल वीडियो में कोटा मंडल के कर्मचारी आगरा मंडल के स्टाफ को ट्रेन से बाहर खींच रहे हैं. एक-एक कर तीन लोग वंदे भारत ट्रेन की खिड़की से अंदर घुस जाते हैं. ट्रेन का दरवाजा खुलते ही अन्य लोग भी अंदर जाकर गार्ड को खींच कर बाहर निकाल लाते हैं.  

फटी कमीज के साथ बाहर आते ही गार्ड पर थप्पड़ों की बरसात कर दी जाती है. वीडियो मे एक युवक हाथ मे डंडा लिए हुए भी दिखाई दे रहा है. मामला बढ़ता देख पुलिस के कई जवान मौके पर पहुंच जाते हैं. कड़ी मशक्कत के बाद मामले को शांत कराया जाता है. यह वायरल वीडियो गंगापुर सिटी स्टेशन का है, जिसकी पुष्टि आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने मौखिक रूप से की है. 

 

 

बता दें कि 2 सितंबर से आगरा से उदयपुर के लिए गाड़ी संख्या 20981/20982 वंदे भारत ट्रेन की सौगात यात्रियों को दी गई थी. वंदे भारत आगरा से उदयपुर के लिए सप्ताह में तीन दिन के लिए संचालित की गई है. यह सोमवार, गुरुवार और शनिवार को आगरा केंट से रवाना होगी. वंदे भारत ट्रेन में 1200 से लेकर 1400 तक यात्री सफर कर सकते हैं. वंदे भारत उदयपुर स्टेशन से सुबह 5.45 बजे रवाना होगी. दोपहर 2.30 बजे आगरा केंट स्टेशन पहुंचेगी. वापसी में वंदे भारत आगरा केंट से दोपहर 3 बजे रवाना होगी और रात 11.45 पर उदयपुर पहुंचेगी. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पीआरओ ने बताई ये बात

पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि 'आगरा मंडल को उदयपुर के लिए एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस मिली थी. वंदे भारत को लेकर आगरा मंडल और कोटा मंडल के लोको पायलट और क्रू के बीच में कुछ विवाद था. विवाद को देखते हुए नॉर्थ सेंट्रल रेलवे और WCR की बीच में समझौता करते हुए यह फैसला लिया गया कि आगरा से लेकर गंगापुर सिटी तक जो क्रू रहेगा, वह आगरा मंडल का होगा. गंगापुर सिटी से उदयपुर तक कोटा मंडल द्वारा गाड़ी को चलाया जाएगा. इस फैसले से आज वंदे भारत की तीसरी ट्रिप शांति व सफलतापूर्वक रवाना की गई है. यह मामला अब सुलझता हुआ दिखाई दे रहा है. आगरा मंडल द्वारा विरोध करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई भी की जा रही है.'
 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT