चुनाव के बाद एक्शन के मूड में अखिलेश यादव, सपा के बागी विधायकों की खत्म हो सकती है सदस्यता

कुमार अभिषेक

ADVERTISEMENT

सपा प्रमुख अखिलेश यादव.
सपा प्रमुख अखिलेश यादव.
social share
google news

Uttar Pradesh News : लोकसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल करने के बाद सपा अब बागी विधायकों से हिसाब चुकाएगी. राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने और लोकसभा में पार्टी के खिलाफ प्रचार करने वाले विधायकों की दल-बदल कानून के तहत सदस्यता रद्द करने के लिए पार्टी जल्द ही विधानसभा अध्यक्ष को चिट्ठी लिखेगी.  अगले महीने होने वाले विधानमंडल के मानसून सत्र के पहले या सत्र के दौरान पार्टी यह प्रक्रिया आगे बढ़ा सकती है. 

इन विधायकों पर लटकी तलवार

इसी साल फ़रवरी में राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले 6 समाजवादी पार्टी के विधायकों पर भी तलवार लटक रही है. इसमें से मनोज पाडेंय ऊंचाहार से, राकेश पांडेय जलालपुर, अभय सिंह गोसाईंगंज, राकेश प्रताप सिंह गौरीगंज, विनोद चतुर्वेदी कालपी और पूजा पाल चायल से विधायक हैं. माना जा रहा है समाजवादी पार्टी इन सीटों पर पूरी तरीक़े से अपना दमख़म दिखाएंगी क्योंकि वह इन विधायकों को माफ़ करने के मूड में नहीं है. अगर समाजवादी पार्टी इन बाग़ी विधायकों के ख़िलाफ़ अयोग्यता याचिका दायर करती है और विधानसभा अध्यक्ष उन्हें अयोग्य घोषित कर देते हैं, तो यहां भी उपचुनाव कराना पड़ेगा.

एक्शन के मूड में अखिलेश

हालांकि चुनाव के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा था कि जनता इनका हिसाब करेगी, लेकिन सपा अब इन विधायकों की सदस्यता ख़त्म कराने पर जोर देगी. अब इन विधायकों की किस्मत का फैसला स्पीकर सतीश महाना के हाथ में है. अगर इन सबकी विधायकी गई तो उपचुनाव होंगे. लोकसभा चुनाव के परिणाम के आधार पर देखें तो इन सबके इलाके में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT