उपचुनाव के लिए अखिलेश ने शिवपाल तो राहुल ने इमरान मसूद समेत इन नेताओं को दी बड़ी जिम्मेदारी

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Pic: Imran Masood & Shivpal Yadav
Pic: Imran Masood & Shivpal Yadav
social share
google news

UP Byelection News: समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा की 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने अपने प्रभारियों की सोमवार को घोषणा की. कांग्रेस ने सभी 10 सीटों जबकि सपा ने छह सीटों पर प्रभारी घोषित किए हैं.  सपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव कटेहरी (अंबेडकर नगर) सीट के प्रभारी होंगे, जबकि फैजाबाद के सांसद अवधेश प्रसाद और विधान परिषद में विपक्ष के नेता लाल बिहारी यादव मिल्कीपुर सीट (अयोध्या) के प्रभारी होंगे.

सपा सांसद वीरेंद्र सिंह को मझवा (मिर्जापुर) सीट का प्रभारी बनाया गया है, पूर्व मंत्री चंद्रदेव यादव करहल (मैनपुरी) के प्रभारी होंगे. सपा के राष्ट्रीय महासचिव और विधायक इंद्रजीत सरोज फूलपुर सीट (प्रयागराज) के प्रभारी बनाए गए हैं. इसके अलावा विधायक राजेंद्र कुमार को सीसामऊ सीट (कानपुर नगर) के उपचुनाव के लिए जिम्मेदारी दी गई है. 

कांग्रेस ने इन नेताओं को दी जिम्मेदारी

कांग्रेस ने भी उपचुनाव के लिए प्रभारियों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस ने पार्टी सांसदों किशोरी लाल शर्मा, इमरान मसूद, राकेश राठौड़, तनुज पुनिया, उज्जवल रमण सिंह को क्रमश: सीसामऊ, मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद और फूलपुर सीटों का प्रभारी घोषित किया है. पार्टी विधायक वीरेंद्र चौधरी, पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह, पूर्व विधायक राजकुमार रावत और लोकसभा चुनाव लड़क चुके रामनाथ सिकरवार को क्रमशः मझवां, कटेहरी, मिल्कीपुर, खैर और करहल सीटों का प्रभारी नियुक्त किया गया है. 

 

 

सपा और कांग्रेस इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) गठबंधन के सहयोगी हैं और दोनों ने हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा था. माना जा रहा है कि इन 10 सीटों का उपचुनाव भी दोनों पार्टियों साथ मिलकर ही लड़ेंगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

गोरतलब है कि उत्तर प्रदेश की जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं. 

 

 

 इन सीटों में से नौ सीट लोकसभा चुनाव में सपा विधायकों के सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई हैं, जबकि सीसामऊ सीट सपा के इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में जेल की सजा होने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के कारण खाली हुई है. हालांकि इन सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT