यूपी उपचुनाव : सपा-कांग्रेस में सीट बंटवारे को लेकर फंसा पेच! अजय राय ने फिर कर दी इतनी सीटों की डिमांड

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Akhilesh Yadav and Rahul Gandhi
Akhilesh Yadav and Rahul Gandhi
social share
google news

UP By Election 2024 : उत्तर प्रदेश  की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की अब तक तारिखों का एलान नहीं हुआ है लेकिन राजनीतिक पार्टियों में हलचल अभी से तेज है. वहीं उपचुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन  के भीतर सीट बंटवारे को लेकर रस्साकसी तेज हो गई है. सपा और कांग्रेस में सीट बंटवारे को लेकर यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने बड़ा बयान दिया है. 

सीट बंटवारे पर अजय राय ने कही ये बात

10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर राजनीतिक गहमागहमी के बीच कांग्रेस नेता अजय राय ने इस संदर्भ में कहा कि "इंडिया गठबंधन" पूरी तैयारी कर रहा है और विधान सभा सम्मेलन भी आयोजित होने जा रहा है. उन्होंने बताया कि उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने पांच सीटों की डिमांड की है, जिन पर पिछली दफा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने जीत दर्ज की थी. बाकी 5 सीटों पर समाजवादी पार्टी (सपा) को लड़ने की अनुमति देने की योजना है.  अजय राय ने आगे कहा कि यूपी कांग्रेस ने अपना प्रस्ताव बनाकर केंद्रीय कांग्रेस को भेज दिया है. उन्होंने विश्वास जताया कि राष्ट्रीय नेतृत्व इस प्रस्ताव पर उचित निर्णय लेगा. 

सपा के बयान कि महाराष्ट्र के तालमेल पर यूपी का सीट बंटवारा निर्भर करेग...इस पर प्रतिक्रिया देते हुए अजय राय ने कहा कि, "रा्ष्ट्र्रीय नेतृत्व ही इस संबंध में अंतिम निर्णय लेगा.हमारा काम प्रस्ताव भेजना था, जो हमने कर दिया है."

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

उधर समाजवादी पार्टी ने अबतक ने 10 में से 6 सीटों पर प्रभारियों की घोषणा की है. समाजवादी पार्टी की ओर से जारी इस सूची से यह साफ हो गया है कि समाजवादी 10 में से 6 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. कांग्रेस की ओर यूपी में सीटों की दावेदारी के बीच समाजवादी पार्टी ने भी अपने पांव पसारने की कोशिश की है.

दिलचस्प हुआ यूपी उपचुनाव

यह देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस और सपा के बीच सीटों का बंटवारा कैसे होता है और इससे यूपी की राजनीतिक दिशा में क्या बदलाव आते हैं. यूपी में चुनाव हमेशा से ही राजनीति के तापमान को बढ़ाते हैं और इस बार भी कुछ वैसा ही प्रतीत हो रहा है. इस उपचुनाव में अगर कांग्रेस और सपा के बीच तालमेल सही से बैठता है, तो लोकसभा चुनाव की तरह इसमें भी बीजेपी के लिए भी एक कड़ी चुनौती सामने खड़ी हो सकती है.  
 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT